MP News:भोपाल में गंगा-जमुनी तहजीब का नजारा, मुस्लिम संगठनों ने किया हनुमान जयंती चल समारोह का स्वागत

4ca16ba54fbe02e08442ccf5e72e64c61680803077227584 original

MP News:भोपाल में गंगा-जमुनी तहजीब का नजारा, मुस्लिम संगठनों ने किया हनुमान जयंती चल समारोह का स्वागत हनुमान जयंती 2023 हनुमान जयंती के मौके पर मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में गंगा-जमुनी तहजीब का नजारा देखने को मिला. हनुमान जयंती के अवसर पर हिंदू संगठन भोपाल जय मां भवानी द्वारा चल समारोह आयोजित किया जाता है। इस शोभायात्रा में हजारों की संख्या में हनुमान भक्त शामिल हुए। स्थानांतरण समारोह की सुरक्षा के लिए बड़ी संख्या में पुलिस बल तैनात किया गया था। जैसे ही यह जुलूस भोपाल के बुधवारा और इतवारा से शुरू हुआ, मुस्लिम संगठनों ने मंच बना लिया और जुलूस में शामिल होने वाले श्रद्धालुओं पर फूल बरसाए.


MP News

बता दें कि हर साल की तरह इस साल भी हिंदू संगठन जय मां भवानी ने हनुमान जयंती के अवसर पर आंदोलन का आयोजन किया. शोभायात्रा में 1111 भगवा ध्वज फहराए गए। चल समारोह शाम 6:00 बजे शुरू हुआ। शोभा यात्रा काली मंदिर बुधवारा से शुरू होकर चार बत्ती चौराहा, इतवारा, मंगलवारा, हनुमानगंज, छोटे भैया कॉर्नर, बस स्टैंड होते हुए सिंधी कॉलोनी मंदिर पर समाप्त हुई। शोभायात्रा में डीजे ढोल सहित 1111 भगवा ध्वज लिए युवकों सहित भगवान हनुमान जी की 11 फीट ऊंची सुंदर प्रतिमा शोभायात्रा में शामिल हुई।

कई जिलों से श्रद्धालु पहुंचे
जय मां भवानी संगठन द्वारा आयोजित शोभायात्रा में इस बार राजधानी भोपाल के बाहर के राम भक्तों को भी आमंत्रित किया गया था. नतीजतन शोभायात्रा में सीहोर, बैरागढ़, विदिशा, होशंगाबाद और रायसेन सहित कई जिलों के राम भक्त पहुंचे।

कई जगह भव्य स्वागत
हिंदू संगठन जय मां भवानी पिछले नौ साल से हनुमान जयंती के अवसर पर जुलूस निकालता आ रहा है. इस बार शोभायात्रा भव्य तरीके से निकाली गई। राजधानी भोपाल में कई सामाजिक, राजनीतिक और धार्मिक संगठनों ने शोभायात्रा का स्वागत किया, वहीं राजधानी ने एक बार फिर गंगा जमनी तहसील की मिसाल पेश की. बुधवारा और इतवारा में मुस्लिम संगठनों ने मंच बनाकर शोभायात्रा में शामिल श्रद्धालुओं पर पुष्पवर्षा की।

MP News:भोपाल में गंगा-जमुनी तहजीब का नजारा, मुस्लिम संगठनों ने किया हनुमान जयंती चल समारोह का स्वागत

जगह-जगह पुलिस तैनात थी
बता दें कि राजधानी में होने वाली परेड को लेकर पुलिस प्रशासन पूरी तरह अलर्ट पर है. पुलिस के अलावा रैपिड एक्शन फोर्स के सदस्यों को भी तैनात किया गया था। परेड में रैपिड एक्शन फोर्स के करीब 110 सदस्य शामिल थे। हर गतिविधि पर पुलिस की पैनी नजर थी।