Maruti Suzuki Alto:मारुति का बड़ा फैसला, अब शानदार फीचर्स और लाजवाब लुक के साथ आई इलेक्ट्रिक ऑल्टो

Maruti Alto K10 1 1200x675 1

Maruti Suzuki Alto:मारुति का बड़ा फैसला, अब शानदार फीचर्स और लाजवाब लुक के साथ आई इलेक्ट्रिक ऑल्टो पेट्रोल और डीजल की बढ़ती कीमतों के चलते भारतीय बाजार में ज्यादा से ज्यादा इलेक्ट्रिक कारें लॉन्च हो रही हैं. ऐसी ही एक कार जल्द ही भारतीय बाजार में देखने को मिलेगी। अब भारतीय हरित ऊर्जा पर ध्यान देने के साथ इलेक्ट्रिक कारों की शुरुआत कर रहे हैं।


Maruti Suzuki Alto

MSIL, Maruti Suzuki India Limited अब हरियाणा में निर्माण कर रही है। 2025 तक, मारुति सुजुकी को भारत के खरखौदा में अपना पहला इलेक्ट्रिक वाहन लॉन्च करने के लिए कहा जाता है।

मोटरसाइकिल बनाने के लिए कंपनी अपनी 100 एकड़ जमीन का इस्तेमाल करेगी। जिससे हरियाणा के युवाओं को रोजगार मिलेगा। साथ ही 75,000 नौकरियां भी सृजित होंगी।

11 हजार युवाओं को मारुति में काम करने का मौका मिलेगा। मोटरसाइकिल के साथ 3,000 लोगों को भी रखा जाएगा। इसके 2025 तक आने की बात कही जा रही है। और जल्द ही यह युवाओं को रोजगार देगा।

सूत्रों के मुताबिक नई ऑल्टो में एडवांस्ड फीचर्स देखने को मिलेंगे। यह पारिवारिक कार कहाँ जा रही है? नई इलेक्ट्रिक ऑल्टो को नए वेरिएंट के साथ पेश किया गया है।

देश की सबसे बड़ी वाहन निर्माता कंपनी Maruti Suzuki ने एक बड़ा फैसला लिया है. कंपनी ने देश की सबसे सस्ती कार ऑल्टो 800 का प्रोडक्शन बंद करने का फैसला किया है। रिपोर्ट्स के मुताबिक मारुति सुजुकी इंडिया ने अपने बेस मॉडल ऑल्टो 800 का प्रोडक्शन बंद कर दिया है। इंडिया टुडे की माने तो कंपनी ने इसका प्रोडक्शन बंद कर दिया है। यह लोकप्रिय हैचबैक। . कंपनी अब सिर्फ स्टॉक में बची यूनिट्स को ही बेच सकेगी।

बस कीमत 3.54 लाख
मारुति की आधिकारिक वेबसाइट के मुताबिक, ऑल्टो 800 की कीमत 3.54 लाख रुपये से 5.13 लाख रुपये (एक्स-शोरूम, नई दिल्ली) के बीच है। चूंकि कार को बंद कर दिया गया है, इसलिए ऑल्टो K10 अब मारुति सुजुकी की सबसे सस्ती कार होगी। ऑल्टो के10 की कीमत 3.99 लाख रुपये से 5.94 लाख रुपये (एक्स-शोरूम, नई दिल्ली) के बीच है।

Maruti Suzuki Alto:मारुति का बड़ा फैसला, अब शानदार फीचर्स और लाजवाब लुक के साथ आई इलेक्ट्रिक ऑल्टो

ऑल्टो 800 में 796 सीसी का पेट्रोल इंजन है जो अधिकतम 48 पीएस की पावर और 69 एनएम का अधिकतम टॉर्क जेनरेट करता है। इसमें सीएनजी का भी विकल्प है। सीएनजी मोड में, पावर और टॉर्क वैल्यू घटकर 41 hp और 60 Nm हो जाती है। एकमात्र ट्रांसमिशन विकल्प पांच-स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन है।