कैसे बनें अमीर: आप भी बनना चाहते हैं करोड़पति तो अपनाएं ये 11 स्मार्ट तरीके

447175 money investment

करोड़पति बनने के टिप्स: अमीर कौन नहीं बनना चाहता? दिन-रात हर कोई यही सोच रहा होगा कि वह करोड़पति क्यों नहीं है। वह भी किसी अन्य व्यक्ति की तरह कड़ी मेहनत करता है। हालांकि, यह हमेशा वित्तीय संकट का सामना करना पड़ रहा है।

यहां एक बात ध्यान देने वाली है कि हम अपनी तुलना किससे कर रहे हैं, क्या हमने कभी उनका मूल्यांकन किया है। क्या आप उस व्यक्ति की तरह सोचते हैं और उसकी तरह जोखिम उठाने को तैयार हैं? अगर हां, तो आप भी जल्द अमीर बन सकते हैं, लेकिन इसके लिए आपको ये 11 तरीके अपनाने होंगे।

 

1. अपने आप में निवेश करें, सुधार करते रहें
यदि आप अपने आसपास के लोगों का मूल्यांकन करते हैं, तो आप देखेंगे कि सभी सफल लोग कभी भी खुद को सुधारना बंद नहीं करते हैं। वे सुधार के लिए समय, पैसा, ऊर्जा का निवेश करते हैं। अगर आप भी सफल और अमीर बनना चाहते हैं तो आपको भी खुद में निवेश करना होगा और सुधार करते रहना होगा।

2. लक्ष्य बनाएं, बाकी निवेश करें
अमीर बनने के लिए सबसे जरूरी है कि आप छोटे-छोटे लक्ष्य बनाएं। अगर आपने एक दिन में 100 या 1000 रुपए कमाने का टारगेट बना लिया है। इसलिए इस लक्ष्य को किसी भी कीमत पर पूरा करें। आपको 100 या 1000 रुपये से ऊपर जो भी मिलता है, आप उसे निवेश कर देते हैं। आपने जो कुछ भी कमाया है, उसे आप अपने निर्धारित लक्ष्य के तहत बचा सकते हैं।

3. खुद के लिए नहीं, लोगों के लिए सोचें
अमीर बनने के लिए सबसे जरूरी है कि आप दूसरों की सेवा करने के बारे में सोचें। लोग क्या और कब चाहते हैं, इस पर ध्यान दें। उनकी जरूरतों को क्या पूरा कर सकता है? जब आप आज यह सोचेंगे, तो आप एक आविष्कारक बन जाएंगे। यह सोच आपको एक ऐसा उत्पाद बनाने में मदद करेगी जो मौजूदा बाजार में चलन में रहेगा। लोगों की जरूरत का सामान बाजार में बिकेगा और आप एक सफल व्यवसायी बनेंगे।

4. स्टार्ट-अप से जुड़ें, निवेश पाएं
ऐपल, गूगल, माइक्रोसॉफ्ट जैसी कंपनियों के नाम कौन नहीं जानता। यह सब एक स्टार्टअप था। इसने दूसरे start-up को ज्वाइन किया, निवेश किया और आज एक बड़ी कंपनी बन गई है। अगर आपके पास कोई आइडिया है तो आप भी एक स्टार्टअप शुरू कर सकते हैं। हालांकि, अगर आप पहले दूसरे स्टार्टअप्स में निवेश करते हैं, तो उन कंपनियों के काम करना आपके लिए फायदे का सौदा होगा।

5. जोखिम से न डरें, संपत्ति बढ़ाएं
करोड़पति बनने में सबसे बड़ी बाधा यह है कि आप कितना जोखिम उठा सकते हैं। यदि आप अमीर बनना चाहते हैं, तो आपको जोखिम उठाने होंगे। हालांकि, यह आपको तय करना है कि आप किस क्षेत्र में जोखिम उठा रहे हैं। इस क्षेत्र में सबसे अच्छा जोखिम निवेश संपत्ति पर है। आप एक संपत्ति लेते हैं, इसे विकसित करते हैं और इसे बेचते हैं। यह आपकी पूंजी में वृद्धि करेगा। हां, इस दौरान आपको प्रॉपर्टी का चुनाव सोच-समझकर करना होगा।

6. लंबी अवधि के लिए शेयरों में करें निवेश
अगर आप लंबी अवधि के लिए शेयर बाजार में निवेश कर सकते हैं तो इसे जरूर करें। यह आपके लिए फायदे का सौदा साबित हो सकता है। हालांकि, इस स्टॉक का चयन बहुत ही समझदारी से करना होगा। शेयरों में गिरावट से कई छोटे निवेशक हतोत्साहित होते हैं, लेकिन लंबी अवधि के निवेश लाभदायक साबित हो सकते हैं।

7. शुरू करें और बेचें
हाल के वर्षों में कई स्टार्ट-अप ने सफलता हासिल की है। अगर आप भी बाजार में नए नजरिए के साथ आते हैं तो आपको भी बेहतर रिटर्न मिल सकता है। हालांकि, यदि आप अपने स्टार्ट-अप को बहुत दूर नहीं ले जा सकते हैं, तो आप इसे शुरू करने के बाद बेच सकते हैं, लेकिन यदि आप इसे बहुत दूर तक ले जा सकते हैं, तो संभव है कि आपको निश्चित रूप से बेहतर रिटर्न मिले।

8. अपनी स्किल्स के हिसाब से चुनें जॉब
बहुत से लोग अपनी स्किल्स के हिसाब से जॉब्स नहीं चुनते हैं. ऐसी अवस्था में वे न तो सफल होते हैं और न ही संतुष्ट। इसलिए आपको अपनी योग्यता के अनुसार ही नौकरी का चुनाव करना चाहिए। ऐसा करने के लिए आपको स्क्रैच से शुरुआत करनी होगी। लोगों का विरोध भी हो रहा है, लेकिन एक बात तय है कि अगर आप अपनी इच्छा का काम शुरू करेंगे, तो आप निश्चित रूप से सफल और अमीर बनेंगे।

9. खर्चों को ट्रैक करें और घटाएं
अमीर बनने की राह में सबसे बड़ी समस्याओं में से एक आपका खर्च है। यदि आप जेब से अधिक खर्च करेंगे तो आप अमीर नहीं बन पाएंगे। अधिकांश अमीर लोग अपने खर्च को सीमित करते हैं और पैसा बचाते और निवेश करते हैं। इसके लिए आपको अपने खर्चों का रोजाना हिसाब रखना होगा। इसके लिए आप मोबाइल फोन, एक्सल सीट की मदद ले सकते हैं।

10. बचत करना सीखें
अमीर बनने के लिए आपको बचत करना सीखना होगा। आपको तय करना है कि आप कैसे बचत कर सकते हैं। जितना हो सके बचत करने की कोशिश करें और इसे अपने बैंक खाते में जमा करें। यहां एक और बात यह है कि कैरी नियमित अंतराल के बाद अपनी बचत में एक फीसदी की बढ़ोतरी करती रहती हैं।

11. समझदारी से निवेश करें
आपका एक गलत निवेश आपकी बड़ी बचत को खत्म कर सकता है। इसलिए आप जो भी निवेश करने जा रहे हैं, उसके बारे में सुनिश्चित रहें। विशेषज्ञों से सलाह लें। ताकि आपको अपने निवेश पर बेहतर रिटर्न मिल सके।

Leave a Comment