गेहूं की रोटी खाना अब सबके बस की बात नहीं, बढ़ने वाले है गेहू के दाम, जानिए वर्ष 2023 की गेहू खरीद

Best flour to lose weight in hindi

गेहूं की रोटी खाना अब सबके बस की बात नहीं, बढ़ने वाले है गेहू के दाम, मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, गेहूं भी बहुत महंगा होने जा रहा है। बेमौसम बरसात ने खेतों में ही गेहूं को बर्बाद कर दिया है। ऐसे में गेहूं की पैदावार कम होने और दाम अधिक होने की आशंका है। कई जगह दाने काले पड़ गए हैं। इससे उत्पादन भी कम रहने की आशंका है। चना और सरसों की उपज पर बारिश का खास असर नहीं है।


प्रदेश की मंडियों में अभी गीला गेहूं आ रहा है। इसको सूखाने पर वजन कम हो रहा है। इसलिए भंडारण के लिए गीला गेहूं खरीदने का फायदा नहीं है चाहे भाव कम क्यों न हों। आटा मिलों को गेहूं सुखाए बगैर बेचा नहीं जा सकेगा। खुदरा ग्राहक भी अभी गेहूं खरीदने के लिए आगे नहीं आ रहे हैं।

यह भी पढ़े:- किसानो के लिए तैयार हुई नयी गाइडलाइन व नए नियम, अब चमकविहीन गेहू भी बिकेगा ये रेट, जानिए पूरी खबर

जानिए प्रदेश गेहू, चना और सरसो की खरीद

गेहूं: एफसीआइ के मुताबिक, मध्यप्रदेश में किसानों से अब तक 2.60 लाख टन गेहूं खरीदा जा चुका है। इस साल सरकार की ओर से 341 लाख टन गेहूं खरीदा जाना है। हरियाणा, पंजाब और यूपी में अभी खरीद शुरू नहीं हुई है।

सरसों: नैफेड के मुताबिक, अब तक 18,083 टन सरसों की सरकारी खरीद हो चुकी है। गेहूं का भाव एमएसपी से कम होने से राजस्थान के किसान विरोध कर रहे हैं।

यह भी पढ़े:- Mandi Bhav: सिंगल क्लिक में चेक करे अनाज सहित प्याज और लहसुन के नए ताजे भाव

चना: अब तक 4.4 लाख टन चने की खरीद हुई है। मध्यप्रदेश में 7227 टन, महाराष्ट्र में 95,807 टन और गुजरात में 50,238 टन चने की सरकारी खरीद हुई है।

<p>The post गेहूं की रोटी खाना अब सबके बस की बात नहीं, बढ़ने वाले है गेहू के दाम, जानिए वर्ष 2023 की गेहू खरीद first appeared on Gramin Media.</p>