Drinking Alcohol and Health:क्या एक गिलास शराब सेहत के लिए फायदेमंद है? रिसर्च में चौंकाने वाला तथ्य सामने आया

400c30b836b0044c591ad448d900fc84

शराब पीना और सेहत:   हमारे आसपास कई तरह के लोग, दोस्त और जान-पहचान वाले लोग होते हैं। उनमें से कुछ खाने के शौकीन हैं और कुछ शराबी हैं। कुछ इन दोनों श्रेणियों में आते हैं। दोस्तों के बीच इस तरह की चर्चाओं में कभी-कभी शराब के सेवन की चर्चा होती है। 

शराब के सेवन के प्रकार और कितनी मात्रा में शराब का सेवन करना चाहिए, इस बारे में भी चर्चा होती है। शराब पीने की आदत सेहत से जुड़ी होती है।

कुछ लोग सोचते हैं कि एक-दो पैग शराब पीने से उनकी सेहत पर कोई असर नहीं पड़ता। अक्सर कुछ लोग सर्दी-खांसी, सर्दी-बुखार आदि के उपाय के तौर पर शराब का प्याला अपने पास रखते हैं। 

क्या शराब पीना वाकई दिल के लिए खतरनाक है?

बीबीसी की एक रिपोर्ट के मुताबिक, शराब विशेषज्ञ आर्ची कोचरन ने एक अध्ययन में पाया कि शराब सेहत को प्रभावित करती है। आर्ची ने यूएसए, यूके और ऑस्ट्रेलिया में रिसर्च की। शराब, खासकर शराब पीने से दिल पर असर पड़ता है। 

 

शोध कैसे किया गया?

चिकित्सा क्षेत्र से जुड़े लोगों पर साल 2005 में एक शोध किया गया था। इस शोध में 32 हजार महिलाओं और 18 हजार पुरुषों को शामिल किया गया था। इस शोध का शरीर पर दिल के दौरे के प्रभाव से क्या लेना-देना है? इस पर भी जोर दिया गया। इस शोध के अनुसार जो लोग हफ्ते में तीन से चार बार शराब पीते हैं या एक या दो पेग शराब पीते हैं उनमें हार्ट अटैक का खतरा कम होता है। शराब शरीर में अच्छे कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को बढ़ाती है। यह हीमोग्लोबिन A1 को प्रभावित करता है।

शराब का गिलास उठाने से पहले यह जान लें

क्या शराब न पीने वालों के लिए एक या दो पैग पीने वालों से ज्यादा खतरनाक है? इस शोध से एक बात सामने आई है कि शराब पीने से हृदय रोग का खतरा कम होता है या नहीं, यह दूसरी बीमारियों को न्यौता देता है। 

आखिर क्या कहती है WHO की रिपोर्ट?

बहुत अधिक शराब पीने से अवसाद, चिंता, अग्नाशयशोथ, आत्महत्या की प्रवृत्ति, दुर्घटना जैसे खतरनाक मामले हो सकते हैं। इसके अलावा शराब के अधिक सेवन से लिवर, पेट, गला, नाक और ब्रेस्ट कैंसर का खतरा बढ़ जाता है। साथ ही रोजाना एक गिलास शराब पीने से ब्रेस्ट कैंसर का खतरा 4 फीसदी तक बढ़ जाता है। विश्व स्वास्थ्य संगठन की रिपोर्ट के मुताबिक, अगर उतनी ही मात्रा में शराब का सेवन बढ़ा दिया जाए तो खतरा 40 से 50 फीसदी तक बढ़ जाता है।

Leave a Comment