सूर्यकुमार के ‘असंभव’ हिट से हैरान ऑस्ट्रेलिया के मूडी बोले, ऐसा शॉट कभी नहीं देखा

कल यानी शुक्रवार को मुंबई इंडियंस और गुजरात टाइटंस के बीच मैच खेला गया। मुंबई इंडियंस के स्टार बल्लेबाज सूर्यकुमार यादव ने शुक्रवार की रात जोरदार प्रदर्शन करते हुए इंडियन प्रीमियर लीग में अपना पहला शतक जमाया। अपनी विस्फोटक हिट से लीग में अपना नाम बनाने वाले सूर्यकुमार ने अपने पहले आईपीएल शतक के लिए 4053 दिनों तक इंतजार किया। उन्होंने पारी की आखिरी गेंद पर सिर्फ 49 गेंदों में अपना तीन अंकों का स्कोर बनाया। सूर्यकुमार ने अपनी पारी के दौरान तरह-तरह के शॉट दिखाए, लेकिन मोहम्मद शमी के खिलाफ पारी के अंतिम ओवर में लगाए गए उनके छक्के ने कई लोगों को हैरान कर दिया. इस हिट की महानता ऐसी थी कि क्रिकेट के इतिहास के महानतम बल्लेबाजों में से एक सचिन तेंदुलकर ने डगआउट के पास बैठकर शॉट की नकल करने की कोशिश की।

 

सूर्यकुमार ने शॉर्ट थर्ड पर गेंद उठाई

शमी ने गेंद को पिच के बाहर फेंका और सूर्यकुमार ने जानबूझकर गेंद को शॉर्ट थर्ड पर उठाया। शुरू में ऐसा लग रहा था कि वह एक ग्राउंड हिट के लिए लक्ष्य बना रहा था, लेकिन सूर्यकुमार ने अपनी कलाई को छक्के के लिए बाउंड्री लाइन के ऊपर भेजने के लिए बहुत मुश्किल से फ्लिक किया।

 

 

 

आस्ट्रेलिया के पूर्व स्टार खिलाड़ी टॉम मूडी इस शॉट से प्रभावित हुए और कहा कि उन्होंने अपने पूरे जीवन में किसी बल्लेबाज को इस तरह की उपलब्धि हासिल करते नहीं देखा। साथी विशेषज्ञ अमोल मजूमदार द्वारा सूर्यकुमार को गेंदबाजी करने के लिए ‘असंभव’ बताए जाने के बाद शॉट का जिक्र करते हुए मूडी ने कहा कि वह बल्लेबाज के हिट करने के साहस से चकित थे। “मुझे नहीं लगता कि मैंने कभी वर्टिकल बैट के साथ सिक्स ओवर थर्ड मैन देखा है। मैंने क्षैतिज बल्ले से हिट होते देखा है, कट शॉट थर्ड मैन के ऊपर जाते हैं। मैंने कभी भी बल्ले के बीच से लंबवत छक्का नहीं देखा है, मैंने एक मोटी धार वाली मक्खी देखी है। अपने जीवन में ऐसा पहले कभी नहीं देखा!” मूडी ने कहा। उन्होंने यह भी कहा कि मैंने अपने जीवनकाल में खेल के सभी रूपों में लगभग 10 मिलियन गेंदें देखी हैं, और मैंने कभी भी ऐसा कुछ नहीं देखा। यह पूरी तरह से पुदीना था।

 

 

 

शॉट से ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी हैरान रह गए और रोहित शर्मा ने भी सूर्यकुमार यादव की तारीफ की

इस शॉट से केवल मूडी ही हैरान नहीं थे। इयान बिशप, जो वर्तमान में आईपीएल में कमेंट्री ड्यूटी पर हैं, ने शॉट को हास्यास्पद बताया। यह मुझे हमेशा “द शॉट” के रूप में जाना जाएगा। स्काईनी की ओर से यह हास्यास्पद है.” प्रेजेंटेशन सेरेमनी में रोहित शर्मा ने सूर्यकुमार यादव की शानदार पारी की भी तारीफ की. हम दाएं-बाएं संयोजन करना चाहते थे, लेकिन स्काई अंदर आया और कहा, ‘नहीं, वह अंदर जाना चाहता है।’ आप आराम से बैठ सकते हैं और गर्व कर सकते हैं लेकिन उसके साथ नहीं।  

Leave a Comment