पहले कभी नहीं देखी होगी इतनी महँगी गाय कीमत और खासियत सुन होना पड़ेगा पागल जानिए

पहले कभी नहीं देखी होगी इतनी महँगी गाय

पहले कभी नहीं देखी होगी इतनी महँगी गाय कीमत और खासियत सुन होना पड़ेगा पागल जानिए,शायद आप कहेंगे की कुछ लाख रुपये हो सकती लेकिन, आपको यह जानकार हैरानी होगी कि दुनिया की अब तक की Most Expensive Cow करोड़ों रुपये में बिकी है। यह हॉल्स्टीन नस्ल की गाय थी Eastside Lewisdale Gold Missy कनाडा में 2009 में बिकी इस गाय की कीमत लगी थी 1.2 बिलियन डॉलर यानि आज के हिसाब से यह रकम 98163600 करोड़ होती है।


पहले कभी नहीं देखी होगी इतनी महँगी गाय कीमत और खासियत सुन होना पड़ेगा पागल जानिए

पहले कभी नहीं देखी होगी इतनी महँगी गाय कीमत और खासियत सुन होना पड़ेगा पागल जानिए

बता दे इसके मालिक और ईस्टसाइड होलस्टीन्स के ब्रीडर Blaise Thompson को उम्‍मीद थी कि मिस्‍सी जरूर कोई रिकॉर्ड बनाएगी, पर इसकी इतनी कीमत लगेगी, इसका अंदाजा उन्‍हें भी नहीं था।

10 हजार लीटर दूध देने की क्षमता रखती थी मिस्‍सी

ईस्टसाइड लेविसडेल गोल्ड मिस्सी white और black रंग की गाय है। लेकिन, आपको यह जानकार भी हैरानी होगी ज्‍यादा दूध देने के कारण इसकी इतनी कीमत नहीं लगी थी। न ही डेनमार्क के खरीदार ने दूध बेचने के लिए इसे खरीदा था। वैसे तो हॉल्‍सटीन नस्‍ल की गायो को दुनियाभर में भरपूर दूध देने के लिए जाना जाता हैं। जिस वक्‍त Missy Cow को बेचा गया उस समय वह रोजाना 50 लीटर दूध दे रही थी। मिस्‍सी एक ब्‍यांत में करीब 10 हजार लीटर दूध देने की क्षमता रखती थी।


नेशनल शो की ग्रैंड चैंपियन बनी मिस्‍सी

पहले कभी नहीं देखी होगी इतनी महँगी गाय कीमत और खासियत सुन होना पड़ेगा पागल जानिए,2011 में ही टोरंटो के ओंटारियो में Royal Agricultural Fair में सर्वोच्च ग्रैंड चैंपियन का खिताब हासिल किया. 2012 में, मिस्सी को होल्स्टीन कनाडा Cow Of The Year घोषित किया गया। बता दे Missy Cow जिस भी प्रतियोगिता में गई, झंडे गाड़ कर ही आई।

download 26

Read Also: बंद हुई लाड़ली बहना योजना फॉर्म बंद होने का कारण जानिए और कितने दिन रहेगी बंद?

इस गाय की बड़ी खासियत

Missy द्वारा पैदा की गईं बछडि़यों की कीमत भी लाखों रुपये है। Holstein की सर्वोत्‍तम नस्‍ल तैयार करने के लिए डेनमार्क के ब्रीडर ने Missy को 1.2 मिलियन डॉलर की भारी भरकम राशि लगाकर खरीदा।