1499186 22281

Xiaomi Electric Car, Xiaomi EV : Xiaomi और Apple जैसी टेक कंपनियां आने वाले समय में EV मार्केट में एंट्री करने की तैयारी कर रही हैं. एक तरफ जहां Apple Car चर्चा में है तो वहीं Xiaomi EV का भी लोगों को इंतजार है. यह कंपनियां स्मार्टफोन मार्केट में दिग्गज साबित हुई हैं. अब Xiaomi जल्द ही कम कीमत वाली EV मार्केट में उतारने जा रही है. शाओमी ने कुछ समय पहले ही Xiaomi EV नाम से एक नई इलेक्ट्रिक व्हीकल फर्म रजिस्टर की थी.

भारत में बढ़ा EV मार्केट

EV मार्केट भारत में काफी बढ़ गया है. Mahindra और Tata कंपनियां इसका फायदा उठा रही हैं. Tata की Nexon EV इंडियन मार्केट में धमाल मचा रही है. सरकार ऐसा माहौल बनाने के लिए हर संभव प्रयास कर रही है जो इलेक्ट्रिक वाहनों के विकास के लिए अनुकूल हो और इसे ऑटो इंडस्ट्री का समर्थन प्राप्त है.

आएगी Xiaomi EV

Xiaomi ने कहा है कि वह EV के लिए प्रोडक्शन और डेवलपमेंट के लिए 10 बिलियन डॉलर से अधिक का निवेश करेगी. मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो शाओमी अपनी पहली EV कार सेडान या SUV कैटेगरी में ला सकती है. लेकिन अभी तक कंपनी ने कुछ नहीं कहा है.

2024 में सड़कों पर दिख सकती है Xiaomi EV

Xiaomi Motors को भी पिछले साल 1 सितंबर को बीजिंग में रजिस्टर्ड किया गया था. अनुमान लगाया जा रहा है कि 2024 के फर्स्ट क्वार्टर में कंपनी आधिकारिक तौर पर प्रोडक्शन शुरू कर देगी. Xiaomi के सीईओ Lei Jun ने दावा है टेस्टिंग शुरू हो चुकी है और प्लान के मुताबिक, 140 टेस्ट व्हीकल 2024 में पूरे देश में तैनात किए जाएंगे.

इतनी हो सकती है कीमत

मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो Xiaomi EV की कीमत 40,000 डॉलर (33,04,174 रुपये से ज्यादा) से ज्यादा होगी. लेकिन कंपनी ने इस पर कुछ नहीं बताया है.

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *