दिल्ली में 98 फीसदी मरीजों में XBB.1.16 ओमिक्रॉन का संक्रमण, एक बार फिर मास्क पहनने की जरूरत


08 04 2023 17 9215826

नई दिल्ली: राजधानी में बीते कुछ दिनों से लगातार कोरोना के मामले बढ़ते जा रहे हैं. इस वजह से अप्रैल के पहले हफ्ते में कोरोना के तीन हजार से ज्यादा मामले सामने आ चुके हैं. यह Omicron के नए सब-वैरिएंट XBB.1.16 के संक्रमण के कारण है। जीनोम सीक्वेंसिंग की रिपोर्ट में खुलासा हुआ है कि दिल्ली में इन दिनों कोरोना से संक्रमित करीब 98 फीसदी लोगों में ओमिक्रोन के इस सब वेरिएंट का संक्रमण देखा जा रहा है.

300 मरीजों की जीनोम सीक्वेंसिंग

इंस्टीट्यूट ऑफ लिवर एंड बाइलरी साइंसेज (आईएलबीएस) के निदेशक डॉ. एसके सरीन ने कहा कि आईएलबीएस में एक हफ्ते में करीब 300 मरीजों के सैंपल की जीनोम सीक्वेंसिंग की गई है, जिसमें 98 फीसदी मरीज एक्सबीबी.1.16 से संक्रमित हैं। यह दो से तीन गुना अधिक संक्रामक है। इसलिए जरूरी है कि कोरोना से बचने के लिए एक बार फिर से मास्क पहनना शुरू कर दें।

लोगों को खासतौर पर ट्रेन, मेट्रो, बसों और बाजारों में जाते समय मास्क पहनना चाहिए। 65 वर्ष से अधिक उम्र के बुजुर्ग, किडनी, हृदय रोग, कैंसर, मधुमेह, उच्च रक्तचाप आदि पुरानी बीमारियों से पीड़ित लोगों को संक्रमण का खतरा अधिक हो सकता है। इसलिए उन्हें इस समय ज्यादा सावधान रहने की जरूरत है। जिन लोगों को टीके की दो खुराक के साथ-साथ एहतियाती खुराक दी गई है, उनमें गंभीर बीमारी का जोखिम कम होगा। इसलिए जिन लोगों ने अब तक सतर्कता आहार नहीं लिया है, उन्हें सतर्कता आहार लेना चाहिए।

कोरोना की जांच बढ़ाने के निर्देश

दिल्ली में एक हफ्ते में कोरोना के 3507 मामले सामने आए हैं। इस बीच, 1653 मरीज ठीक हो चुके हैं और आठ मरीजों की मौत हो चुकी है। इसे देखते हुए स्वास्थ्य विभाग ने अस्पतालों और डिस्पेंसरियों को बीमारी के लक्षण वाले मरीजों की जांच बढ़ाने के निर्देश दिए हैं. लोकनायक अस्पताल के चिकित्सा अधीक्षक डॉ. सुरेश कुमार ने बताया कि बुखार, खांसी और सांस लेने में तकलीफ वाले मरीजों का कोरोना टेस्ट शुरू कर दिया गया है.

अस्पताल में वर्तमान में 12 कोरोना संक्रमित मरीज भर्ती हैं, वे पहले से किडनी, कैंसर, सांस की बीमारी आदि से पीड़ित हैं. सिर्फ कोरोना संक्रमण के चलते किसी मरीज को भर्ती करने की जरूरत नहीं है। इसलिए लोगों को घबराने की जरूरत नहीं है, बल्कि बचाव के लिए मास्क का इस्तेमाल करना चाहिए।

Leave a Comment