How to update Aadhaar: आधार कार्ड धारकों के लिए भारत सरकार ने जरूरी आदेश जारी किया है। यह आदेश दस साल पुराने आधार कार्ड होल्डर्स के लिए सबसे जरूरी है। दरअसल, ऐसे आधार होल्डर्स जिनके कार्ड दस साल पहले जारी हुए हैं और उन्होंने उसमें अपडेट नहीं कराया है उनको अपने सभी दस्तावेज फिर से जमा कर अपडेट कराने होंगे। डेटाबेस में डॉक्यूमेंट्स अपलोड कराना जरूरी है। भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई) ने उन आधार धारकों से कहा है जिन्हें 10 साल पहले विशिष्ट पहचान जारी की गई थी और जिन्होंने कभी भी अपने रिकॉर्ड को अपडेट नहीं किया है, वे अपने डेटाबेस में अपनी जानकारी को संशोधित करें।

आधार को कैसे करें या कराएं अपडेट?

यूआईडीएआई (UIDAI) ने कहा कि आधार वाला व्यक्ति अपने पहचान का प्रमाण और पते का प्रमाण अपलोड करके या तो मायआधार पोर्टल (My Aadhaar portal) के माध्यम से ऑनलाइन या ऑफलाइन आधार केंद्र पर जाकर अपने विशिष्ट आईडी रिकॉर्ड को अपडेट कर सकते हैं। ऐसे लोगों को जिनका आधार 10 साल पहले जारी किया गया था और उसके बाद इन वर्षों में कभी भी अपडेट नहीं किया है, ऐसे आधार वालों को अपने डॉक्यूमेंट्स को अपडेट करवाना है।

भारत के निवासी होने का प्रमाण है आधार

आधार नंबर, देश में रहने वाले निवासियों की पहचान का सबसे अधिक उपयोग किया जाने वाला प्रमाण है। इसका पिछले एक दशक में इस्तेमाल सबसे अधिक हुआ है। केंद्र सरकार द्वारा संचालित 319 सहित 1,100 से अधिक सरकारी योजनाएं और सर्विसेस का लाभ, आधार पहचान से ही दिया जा रहा है। यही नहीं आधार, बैंक खाता खोलवाने से लेकर बैंकिंग, अन्य वित्तीय लेनदेन या सेवा के लिए सबसे प्रमाणित डॉक्यूमेंट के रूप में इस्तेमाल किया जाता है। दरअसल, भारत सरकार ने सलाह दी है कि आधार पर कार्ड होल्डर अपना सभी डॉक्यूमेंट्स विशेषकर निवास का प्रमाण अपडेट रखे।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *