Travel Tips: खूबसूरत नजारों से भरा है केरल का वायनाड, जरूर जाएं घूमने का प्लान!

fef5d30b23706086e79a331fa5036d44

वायनाड भारतीय राज्य केरल के उत्तरी भाग में स्थित एक सुंदर जिला है। यह अपने हरे-भरे जंगलों, खूबसूरत झरनों, प्राकृतिक दृश्यों और विविध वन्य जीवन के लिए जाना जाता है। वायनाड में कुछ लोकप्रिय पर्यटक आकर्षण हैं:

यूआई

चेम्बरा पीक  – चेम्बरा पीक वायनाड की सबसे ऊँची चोटी है और ट्रेकिंग के लिए एक लोकप्रिय गंतव्य है। शिखर आसपास के परिदृश्य के मनोरम दृश्य प्रस्तुत करता है और सुंदर चाय बागानों से घिरा हुआ है।

एडक्कल गुफाएं –  एडक्कल गुफाएं एक पहाड़ी की चोटी पर स्थित प्राकृतिक गुफाओं की एक श्रृंखला है। गुफाओं में प्राचीन शैल चित्र और नक्काशियां हैं, जिनके बारे में माना जाता है कि ये नवपाषाण काल ​​के हैं।

वायनाड वन्यजीव अभयारण्य –  वायनाड वन्यजीव अभयारण्य एक संरक्षित क्षेत्र है जो हाथियों, बाघों, तेंदुओं और हिरणों सहित विभिन्न प्रकार के वन्यजीवों का घर है। अभ्यारण्य आगंतुकों को जीप सफारी और ट्रेकिंग के अवसर प्रदान करता है।

यू

बाणासुर सागर बांध –  बाणासुर सागर बांध भारत का सबसे बड़ा पृथ्वी बांध है और सुंदर पहाड़ियों और घाटियों के बीच स्थित है। बांध नौका विहार की सुविधा प्रदान करता है और एक लोकप्रिय पिकनिक स्थल है।

सोचीपारा जलप्रपात –  सोचीपारा जलप्रपात एक तीन-स्तरीय जलप्रपात है जो हरे-भरे जंगलों से घिरा हुआ है। जलप्रपात ट्रेकिंग के अवसर प्रदान करता है और प्रकृति प्रेमियों के लिए एक लोकप्रिय गंतव्य है।

Leave a Comment