कम समय में लखपति बना देगी गाय की ये नस्ले, एक दिन में देती है 50 से 80 लीटर दूध, आप भी अपनी डेयरी खोलने का सोच रहे हो तो वरदान साबित होगी ये गाये

5e3810e549fd336d8f27932ae5fd7680

कम समय में लखपति बना देगी गाय की ये नस्ले, एक दिन में देती है 50 से 80 लीटर दूध, आप भी अपनी डेयरी खोलने का सोच रहे हो तो वरदान साबित होगी ये गाये गाय की ये नस्ल पशुपालको को बना देगी कम समय में लखपति, एक दिन में देती है 50 से 80 लीटर दूध, कीमत मार्केट में सबसे ज्यादा। क्या आप जानते है गाय की एक ऐसी नस्ल भी है जो एक दिन में लगभग 50 से 80 लीटर तक दूध देती है. अगर आप भी पशुपालन करते हैं या फिर अपनी डायरी खोलने की सोच रहे हैं। आइये बात करते है सबसे ज्यादा दूध देने वाली नस्ल की गाय के बारे।


यह भी पढ़े : इन दिनों देशभर में मौसम का मिजाज तेजी से बदल रहा है, 3 दिन होंगे आफत से भरे, इन राज्यों में हो सकती है…

जानिए 80 लीटर दूध देने वाली गाय के बारे में Know about the cow that gives 80 liters of milk

कम समय में लखपति बना देगी गाय की ये नस्ले, एक दिन में देती है 50 से 80 लीटर दूध, आप भी अपनी डेयरी खोलने का सोच रहे हो तो वरदान साबित होगी ये गाये जानिए 80 लीटर दूध देने वाली गाय के बारे में इस नस्ल की है ये गाय जो देती है सबसे ज्यादा दूध गाय की एक नस्ल जिसका नाम गिर है इस नस्ल की गाय एक दिन में 50 से लेकर 80 लीटर तक दूध दे सकती है. इस गिर नस्ल की गाय काफी महंगी मिलती है. ऐसा भी माना जाता है कि इस नस्ल की गाय का दूध अगर बीमार व्यक्ति इस्तेमाल करेगा तो उसकी सारी बीमारियां छूमंतर हो जाएंगी और इसका दूध छोटे बच्चों के लिए भी काफी अच्छा और फायदेमंद होता है।

इस नस्ल की गाय की पहचान कैसे करे? How to identify the cow of this breed?

  • इस नस्ल की गाय को ज्यादा तेज धूप में रहना पसंद नहीं होता और इसके कान लंबे और बड़े होते है
  • गिर नस्ल की गाय सफेद रंग, गहरा लाल रंग या फिर भूरे रंग के धब्बे के साथ गहरी लाल रंग की होती है
  • इस नस्ल की गाय का शरीर ढीला ढाला और उसकी खाल लटकी हुई होती है.
  • मादा गिर नस्ल गाय का वजन 385 किलोग्राम और ऊंचाई 130 सेंटीमीटर होती है, जबकि नर गिर नस्ल गाय का वजन लगभग 545 किलोग्राम और ऊंचाई 135 सेंटीमीटर होती है.
  • ये गाय एक दिन में कई लीटर दूध देने की क्षमता रखती हैं I

गाय की ये नस्ल चारे में क्या खाती है What does this breed of cow eat as fodder

कम समय में लखपति बना देगी गाय की ये नस्ले, एक दिन में देती है 50 से 80 लीटर दूध, आप भी अपनी डेयरी खोलने का सोच रहे हो तो वरदान साबित होगी ये गाये आइये आपको बताते है की गिर नस्ल की गाय चारे में क्या खाती है बात अगर इस नस्ल की गाय के खाने की करें तो इसका अच्छे से पालन पोषण करेंगे तो ये आपको अच्छा दूध देगी. गाय के आहार पर ही दूध की मात्रा और उसकी गुणवत्ता निर्भर करती है. इस नस्ल की गाय को खाने में मक्का, बाजरा, गेहूं, जौं, जौं चावल, मूंगफली, सरसों, सों तिल, अलसी, मक्की से तैयार खुराक, गुआरे का चूरा आदि देना चाहिए.

यह भी पढ़े : 25 Paise का ये दुर्लभ Coin ऐसे चमका देंगा आपकी किस्मत, 25 पैसे के इस सिक्के को अभी बेच के कमाओ 64 लाख रुपए,…

इस नस्ल की गायो को विभिन्न नामो से भी जाना जाता है Cows of this breed are also known by different names.

इस नस्ल की गए को विभिन्न नामो से भी जाना जाता है क्या आप भी डेरी फार्मिंग करना चाहते हो तो इस नस्ल की गाय है फायदेमंद। एक और खास बात हम आपको बता देते हैं इस गिर नस्ल को गाय को और दूसरे नामों से भी जाना जाता है जैसे की भोडली, देसन, गुराती और काठियावाड़ी आदि. अगर आप भी पशु पालन करते हैं या फिर अपनी डेयरी खोलने की सोच रहे हैं तो आप इससे अच्छी रकम कमा सकते हैं और मुनाफा पा सकते हैं.