व्यवसाय करने के लिए सरकार दे रही 25 लाख रूपये का लोन, जानिए कैसे मिलेंगा इस योजना का लाभ

PMEGP Subsidy

Govt Scheme Loan: सरकार की ओर से किसानों के लिए बहुत सी लाभकारी योजनाएं चला रखी हैं जिनका उन्हें लाभ मिल रहा है। इसके साथ ही यदि कोई किसान या किसान परिवार का कोई सदस्य कृषि आधारित उद्योग करना चाहता है और उसके पास इस बिजनेस को खोलने के लिए पैसा नहीं है तो उनके लिए सरकार की ओर से प्रधानमंत्री लघु उद्योग योजना चलाई जा रही है। आईये जानते है इस योजना से जुड़ी महत्वपूर्ण जानकरी।


यह भी पढ़े:- लाड़ली बहना योजना से प्रदेश की महिलाओं में आई खुशहाली, अब तक भरा चुके है 75 लाख फार्म

लघु उद्योग खोलने के लिए सरकार करेंगी आर्थिक सहायकता

इस योजना के तहत उन्हें गांव में लघु उद्योग खोलने के लिए पैसा मिल जाएगा। इस योजना के तहत उन्हें 25 लाख रुपए तक का लोन मिल सकता है। लघु उद्योग से तात्पर्य ऐसे उद्योग या बिजनेस से है जो कम पूंजी और कम कर्मचारयों से शुरू किया जा सके। लघु उद्योग लगाकर कम लागत पर अधिक मुनाफा कमाया जा सकता है। उद्योग यदि चल जाता है तो वह बड़ी कंपनी या कारखाने के रूप में बदल जाता है। इस योजना में आपको अलग-अलग क्षेत्र के उद्योगों के लिए अलग-अलग लोन दिए जाते हैं। ये लोन तीन अवस्थाओं में दिए जाते हैं। शिशु, किशोर, तरूण ये तीन योजना के तहत बैंक लोन दिया जाता है। इस लोन को मुद्रा लोन के नाम से जाना जाता है।

यह भी पढ़े:- IPL Update कल खेले गए रोमांचक मैच राजस्थान रॉयल्स ने दी गुजरात को मात, बन गया ये गजब का रिकॉर्ड

इन लघु उद्योगों के लिए है मुद्रा लोन

किसानों को कृषि से संबंधित उद्योग या काम लगाने के लिए प्रधानमंत्री लघु उद्योग योजना में मुद्रा लोन मिल सकता है। इसमें कोल्ड स्टोरेज बनाने के लिए, स्थानीय उपज सुरक्षित रखने के लिए भंडार-गृह निर्माण के लिए, ट्रैक्टर खरीदने के लिए, फूड प्रोसेसिंग ईकाई खोलने के लिए मिल सकता है।

जानिए कृषि संबंधित उद्योगों के लिए कितना लोन मिलता है

प्रधानमंत्री लघु उद्योग योजना में कृषि से संबंधित लघु उद्योग खोलने के लिए आप 10 लाख रुपए से लेकर 25 लाख रुपए तक का लोन ले सकते हैं। ये लोन तीन अवस्था में दिया जाता है। इसमें शिशु अवस्था जो लघु उद्योग शुरू करने के लिए दिया जाता है। इसमें आप अधिकतम 50,000 रुपए तक का लोन ले सकते हैं। वहीं दूसरा तरूण लोन है जो ऐसे व्यक्ति को दिया जाता है जिसने अपना व्यवसाय शुरू कर लिया है और उसे बढ़ाने के लिए उसे धन की आवश्यकता है तो ऐसे व्यक्ति इस योजना में न्यूनतम लोन राशि 50,000 और अधिकतम 5 लाख रुपए का लोन ले सकते हैं। इसके अलावा इस योजना में तरुण लोन दिया जाता है। यह लोन उस व्यक्ति को दिया जाता है जिसका व्यवसाय चल रहा है और उसे अपने व्यवसायिक खर्चों को पूरा करने के लिए लोन चाहिए तो ऐसे व्यक्ति को इस योजना के तहत न्यूनतम 5 लाख रुपए और अधिकतम 10 लाख रुपए तक लोन मिल सकता है। यह लोन कुछ योग्यता और शर्तों के साथ दिया जाता है।

76377907

लोन पाने के लिए योग्यता और शर्ते

प्रधानमंत्री लघु उद्योग योजना के तहत मुद्रा लोन लेने के लिए योग्यता और शर्तें निर्धारित की गई है, जो इस प्रकार से हैं। प्रधानमंत्री लघु उद्योग योजना के तहत मुद्रा लोन छोटे व्यवसाय मालिकों, जैसे फलों और सब्जियों के विक्रेताओं, कुशल श्रमिको (कारीगरों), सर्विस सेक्टर, छोटे व्यवसायों और दुकानदारों को दिए जाएंगे। कॉरपोरेट घराने मुद्रा लोन के लिए योग्य नहीं मानें जाएंगे। गैर कृषि गतिविधियों से जुड़ी कंपनियों को भी मुद्रा लोन नहीं दिया जाएगा।

जानिए कितनी चुकानी होती है लोन की ब्याज की दर

मुद्रा लोन की ब्याज दर सीधे बैंक, इसकी विभिन्न योजनाओं और आवेदक की क्रडिट हिस्ट्री पर निर्भर करती है। मुद्रा लोन को चुकाने की अधिकतम अवधि 5 वर्ष होती है।

इस योजना के अंतर्गत सरकार देती है सब्सिडी

प्रधानमंत्री लघु उद्योग योजना के तहत मुद्रा लोन दिया जाता है जिस पर किसी भी बैंक या लोन संस्थान द्वारा कोई सब्सिडी नहीं दी जाती है। मुद्रा लोन योजना का लाभ उठाने के लिए आप किसी बैंक, क्षेत्रीय ग्रामीण बैंक, स्मॉल फाइनेंस बैंक, सहकारी बैंक और माइक्रो फाइनेंस इंस्टीट्यूशन्स की निकटतम शाखा से संपर्क कर सकते हैं।

लोन देने वाली प्रमुख बैंक

भारत में कई बैंक मुद्रा लोन देते हैं। इनमें से प्रमुख बैँकों के नाम हम नीचे आपको बता रहे हैं जिनसे मुद्रा लोन लिया जा सकता है। ये बैंक इस प्रकार से हैं

बैंक ऑफ इंडिया (Bank of India)
बैंक ऑफ बडौदा (Bank of Baroda)
पंजाब नेशनल बैंक (Punjab National Bank)
एचडीएफसी बैंक (HDFC bank)
इलाहाबाद बैंक (Allahabad Bank)
इंडियन बैंक (Indian Bank)
एक्सिस बैंक (Axis Bank)
आईसीआईसीआई बैंक (ICICI Bank)
कॉर्पोरेशन बैंक (Corporation Bank)
देना बैंक (Dena Bank)
बैंक ऑफ महाराष्ट्र (Bank of Maharashtra)
केनरा बैंक (Canara Bank)
सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया (Central Bank of India)
आईडीबीआई बैंक (IDBI Bank)
इंडियन ओवरसीज बैंक (Indian Overseas Bank)
यूनाइटेड बैंक ऑफ इंडिया (United Bank of India)
स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (State Bank Of India)
सिंडिकेट बैंक (Syndicate Bank)
यूको बैंक (UCO Bank)
यूनियन बैंक ऑफ इंडिया (Union Bank of India)
पंजाब एंड सिंध बैंक (Punjab And Sind Bank)
कोटक महिंद्रा बैंक (Kotak Mahindra Bank)
ऑरियंटल बैंक ऑफ कॉमर्स (Oriental Bank Of Commerce)
सारस्वत बैंक (Saraswat Bank)
कर्नाटक बैंक (Karnataka Bank)
तमिलनाडु मर्केंटाइल बैंक (Tamil Nadu Mercantile Bank)
फेडरल बैंक (Federal Bank)

मुद्रा लोन के लिए आवश्यक दस्तावेज

प्रधानमंत्री लघु उद्योग योजना के तहत दिए जाने वाले मुद्रा लोन के लिए आपको कुछ महत्वपूर्ण दस्तावेजों की आवश्यकता होगी, इनमें से प्रमुख दस्तावेज इस प्रकार से हैं

आवेदन करने वाले व्यक्ति का आधार कार्ड
आवेदन करने वाले व्यक्ति का पैन
आवेदन करने वाले व्यक्ति का मतदाता पहचान-पत्र
आवेदन करने वाले व्यक्ति का ड्राइविंग लाइसेंस
आवेदन करने वाले व्यक्ति का पासपोर्ट
सरकारी नियोक्ता द्वारा जारी किया गया वैध फोटो पहचान पत्र आदि दस्तावेजों की आवश्यकता होगी।

<p>The post व्यवसाय करने के लिए सरकार दे रही 25 लाख रूपये का लोन, जानिए कैसे मिलेंगा इस योजना का लाभ first appeared on Gramin Media.</p>