अटल उत्कृष्ट विद्यालयों के बोर्ड परीक्षा परिणामों पर शिक्षा महानिदेशक सख्त, दिए ये निर्देश

banshi dhar tiwari

शुक्रवार को सीबीएसई ने बोर्ड परीक्षाओं के परिणाम जारी किए। जिसमें प्रदेश के अटल उत्कृष्ट विद्यालयों का परिणाम बेहद ही निराशाजनक रहा। जिसको लेकर शिक्षा महानिदेशक बंशीधर तिवारी ने सख्त रूख अपनाया है।

अटल उत्कृष्ट विद्यालयों के खराब प्रदर्शन पर शिक्षा महानिदेशक सख्त

उत्तराखंड शिक्षा विभाग के द्वारा संचालित हो रहे अटल उत्कृष्ट विद्यालयों के बोर्ड परीक्षा परिणाम बेहद ही निराशाजनक हैं। जिस पर शिक्षा महानिदेशक बंशीधर तिवारी के द्वारा सख्त रुख अपनाया गया है।

उसको लेकर शिक्षा महानिदेशक बंशीधर तिवारी ने कहा है कि राज्य सरकार की महत्वपूर्ण योजना के अंतर्गत अटल उत्कृष्ट विद्यालय संचालित किए जा रहे हैं। जिनका परीक्षा फल संतोषजनक ना होना अत्यंत खेदजनक है।

परीक्षाफल की हो समीक्षा

शिक्षा महानिदेशक बंशीधर तिवारी ने कहा कि जिले में संचालित अटल उत्कृष्ट विद्यालयों के परिषदीय परीक्षाफल की समीक्षा की जाए। जिन विद्यालयों का परीक्षाफल 50% से कम है उनसे स्पष्टीकरण प्राप्त किया जाए। इस स्पष्टीकरण को महानिदेशालय को उपलब्ध कराया जाए।

विषय अध्यापकों के विरुद्ध हो प्रशासनिक कार्यवाही

कम परीक्षाफल वाले विषयों को लेकर शिक्षा महानिदेशक बंशीधर तिवारी ने कहा कि सीबीएसई देहरादून रीजन के औसत परीक्षाफल से कम परीक्षा फल वाले विषय अध्यापकों के विरुद्ध प्रशासनिक कार्यवाही की जाए। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि जो छात्र छात्राएं कंपार्टमेंट श्रेणी के तहत फिर से परीक्षा में बैठेंगे उनके लिए तत्काल तैयारी की जाए।

कंपार्टमेंट परीक्षा के लिए अवकाश में भी खुलंगे विद्यालय

शिक्षा महानिदेशक ने कहा कि कंपार्टमेंट श्रेणी के तहत छात्र फिर से परीक्षा देंगे। इस परीक्षा के लिए अटल उत्कृष्ट विद्यालय ग्रीष्मकालीन अवकाश में भी खुले रहेंगे।

इसके साथ ही विद्यालय के प्रधानाचार्य सहित संबंधित विषय अध्यापकों को भी विद्यालय में उपस्थित होकर छात्र-छात्राओं की तैयारी करने के निर्देश दिए गए हैं। इसके साथ ही उन्होंने हर सप्ताह व्यक्तिगत रूप से अनुश्रवण समीक्षा करने के निर्देश दिए हैं।

Atal Excellence Schools

इनपुट – मनीष डंगवाल