आज ही शुरू करे नए ज़माने का नया बिज़नेस और 10 हजार निवेश कर कमाए महीने के 50-60 हजार रूपये, जानिए A to Z जानकारी

maxresdefault 2023 03 18T144849.122

New Business Idea: आज ही शुरू करे नए ज़माने का नया बिज़नेस और 10 हजार निवेश कर कमाए महीने के 50-60 हजार रूपये, जानिए A to Z जानकारी। सरकार ने प्रदूषण को नियंत्रित करने के लिए मोटर व्हीकल एक्ट में एक नया प्रावधान जोड़ दिया है. इसके तहत पेट्रोल-डीजल से चलने वाले सभी व्हीकल्स के लिए पॉल्यूशन सर्टिफिकेट अनिवार्य है. अगर आप बिना पीयूसी सर्टिफिकेट पकड़े जाते हैं तो आपको भारी जुर्माना भरना पड़ सकता है.


ये भी पढ़े- दुल्हन के गले में वरमाला डालते ही उतर गयी दूल्हे की पैंट, फिर उसके बाद जो हुआ.. देखे वीडियो

हम आपके लिए लेकर आये है एक नया बिज़नेस आईडिया

अगर आप कोई नया बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो प्रदूषण जांच केंद्र एक अच्छा ऑप्शन हो सकता है. नए मोटर व्हीकल एक्ट के तहत पेट्रोल-डीजल से चलने वाले सभी व्हीकल्स के लिए पॉल्यूशन सर्टिफिकेट (PUC) अनिवार्य कर दिया गया है. बिना पीयूसी सर्टिफिकेट पकड़े जाने पर आपको जुर्माना भरना पड़ता है. ऐसे में हर किसी को इसकी जरूरत पड़ती है.

pollution testing center in hindi

2 हजार रूपये होगी हर दिन कमाई

प्रदूषण जांच केंद्र के जरिए आप हर दिन कम से कम 2 हजार रुपये कमा सकते हैं. इस बिजनेस की एक खासियत यह है कम निवेश कर आप मोटा पैसा कमा सकते है. वहीं पहले दिन से ही आपकी कमाई भी शुरू हो जाती है. आइए जानते हैं कि आप इसे कैसे खोल सकते हैं. बिना पॉलुशन कण्ट्रोल सर्टिफिकेट के गाड़ी चलाना अपराध है इसकी जरुरत होती ही है।

जानिए इस बिज़नेस को शुरू करने के लिए आपके लिए जरुरी क्या चाहिए

pollutioncenter5 1572752158

आपको बता दें कि प्रदूषण जांच केंद्र खोलने के लिए आपके पास मोटर मैकेनिक्स, ऑटो मैकेनिक्स, स्कूटर मैकेनिक्स, ऑटोमोबाइल इंजीनियरिंग, डीजल मैकेनिक्स या फिर इंडस्ट्रियल ट्रेनिंग इंस्टीट्यूट (ITI) से प्रमाणित सर्टिफिकेट होना चाहिए. इसके आधार पर ही आपका लाइसेंस जारी किया जाता है. इसके बाद आपको एक स्मोक एनालाइजर खरीदना होगा जिससे व्हीकल्स की जांच की जाएगी.

जानिए इस बिज़नेस को शुरू करने के लिए सबसे पहले क्या करे

यह बिजनेस शुरू करने के लिए आपको सबसे पहले लोकल ट्रांसपोर्ट ऑफिस (RTO) से लाइसेंस के लिए अप्लाई करना होगा. अप्लाई करने के साथ ही आपको 10 रुपये का एफिडेविट भी देना होता है. इसके अलावा आपको लोकल अथॉरिटी से एनओसी भी लेना पड़ेगा. इसके लिए सभी राज्यों में फीस अलग-अलग होती है. वहीं कुछ राज्यों में यह सुविधा ऑनलाइन भी उपलब्ध है.

ये भी पढ़े- किसी स्वर्ग की अप्सरा से कम नहीं दिखती है भल्लालदेव की पत्नी, खूबसूरती ऐसी की चाँद भी शर्मा जाए, देखे तस्वीरें

pollution testing certificate sixteen nine 0

जानिए इस बिज़नेस के लिए आपको कितनी जगह की होगी आवश्यकता

प्रदूषण जांच केंद्र की पहचान के लिए सरकार ने कुछ मानक तय कर रखे हैं. वाहन चालक इसे आसानी से पहचान सकें इसके लिए आपको इसे पीले रंग के केबिन में ही खोलना होगा. इस केबिन का साइज- लंबाई 2.5 मीटर, चौड़ाई 2 मीटर, ऊंचाई 2 मीटर होनी चाहिए. साथ ही, आपको केबिन पर प्रदूषण जांच केंद्र पर अपना लाइसेंस नंबर भी लिखना पड़ेगा.

जानिए कितना करना होगा निवेश और कितना होगा फायदा

अगर आप प्रदूषण जांच केंद्र खोलना चाहते हैं तो इसे पेट्रोल पंप, ऑटोमोबाइल वर्कशॉप के आसपास खोला जा सकता है. इस बिजनेस को आप हाईवे-एक्सप्रेस वे के करीब शुरू कर सकते हैं. शुरुआत में आपको इसमें सिर्फ 10 हजार रुपये का निवेश करना होगा. इसके बाद हर महीने आप 50 हजार रुपये तक कमा सकते हैं. इस बिजनेस में पहले दिन से ही आपकी कमाई शुरू हो जाएगी. आप हर दिन 1500-2000 रुपये आसानी से कमा सकते हैं.

<p>The post आज ही शुरू करे नए ज़माने का नया बिज़नेस और 10 हजार निवेश कर कमाए महीने के 50-60 हजार रूपये, जानिए A to Z जानकारी first appeared on Gramin Media.</p>