आज ही शुरू करे हींग की खेती और कमाए महीने के लाखो रूपये, 1 किलो हींग की कीमत 35 से 40 हजार रुपये किलो, जानिए खेती करने का आसान तरीका

Untitled 211

Asafoetida Farming in India: आज ही शुरू करे हींग की खेती और कमाए महीने के लाखो रूपये, 1 किलो हींग की कीमत 35 से 40 हजार रुपये किलो, जानिए खेती करने का आसान तरीका। हींग की खपत को देखते हुए अब भारत में भी इसकी खेती को प्रोत्साहित किया जा रहा है. जम्मू-कश्मीर, उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश जैसे राज्यों में बड़े पैमाने पर इसकी खेती से किसान जुड़े रहे हैं. इसकी खेती के लिए ठंडे वातावरण की जरूरत होती है.


ये भी पढ़े- अजीबो गरीब शौक रखने वाली नीता अम्बानी पीती है दुनिया के सबसे महंगे कप में चाय, जिसकी कीमत सुन पैरो तले खिसक जायेगी जमी

जानिए हींग का इस्तेमाल कहा कहा होता है

भारतीय घरों में व्यंजनों का स्वाद बढ़ाने के लिए हींग का प्रयोग खासतौर पर किया जाता है. खाद्य पदार्थों और आयुर्वेदिक औषधियों को बनाने में भी इसका का उपयोग बड़े स्तर पर किया जाता है. हालांकि, भारत में हींग का उत्पादन बेहद कम है, जिसकी वजह से अन्य देशों से इसका आयात करना पड़ता है.इसका इस्तेमाल भोजन में स्वाद के लिए किया जाता है और साथ ही बीमारी से लड़ने का भी काम करता है।

maxresdefault 36 6

किस राज्य में होती है हींग की सबसे ज्यादा खेती

हींग की खपत को देखते हुए अब भारत में भी इसकी खेती को प्रोत्साहित किया जा रहा है. जम्मू-कश्मीर, उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश जैसे राज्यों में बड़े पैमाने पर इसकी खेती से किसान जुड़े रहे हैं. इसकी खेती के लिए ठंडे वातावरण की जरूरत होती है. अन्य प्रदेशों में इसकी खेती की जा सकती है कि नहीं, इसको लेकर फिलहाल वैज्ञानिकों का रिसर्च जारी है.

जानिए कहा से लाये पौधे

HEENG 1

हींग की खेती से जुड़ने के लिये नेशनल ब्यूरो ऑफ प्लांट एंड जेनेटिक विभाग (ICAR-National Bureau of Plant Genetic Resources) से भी संपर्क करके जानकारी हासिल कर सकते हैं. इसके अलावा यहां से पौधे मंगा कर किसान इसकी खेती की शुरुआत भी कर सकते हैं. और भी कई तरीको से आप हींग के छोटे पौधे मंगवा सकते हो और उसकी खेती कर सकते है।

ये भी पढ़े- शादियों के सीजन में सोना-चांदी खरीदने वालो की मौज, औंधे मुँह गिरे सोने चांदी के रेट, यहाँ देखे आज का ताजा भाव

जानिए खेती करने के लिए कैसी होना जमीन और मिटटी

hdfjfg 5f8c0e283c9f0

बता दें कि हींग की खेती के लिए रेत वाली रेतीली, मिट्टी के ठेले व चिकनी मिट्टी बेहतर मानी जाती है. इसके पौधों को उन जगहों पर लगाना चाहिए जहां पानी का ठहराव बिल्कुल ना हो. जलजमाव की स्थिति में इसके पौधे को भारी नुकसान झेलना पड़ सकता है.

जानिए हींग की कीमत कितनी होती है मार्केट में

कमाई के लिहाज से हींग की खेती किसानों की किस्मत बदल सकती है. बाजार में एक किलो हींग 35 से 40 हजार रुपये किलो में बिकता है. मार्केट में अभी हींग की खेती करने वाले किसानों की संख्या कम है. ऐसे में आसानी से किसान खुद को मार्केट में स्थापित कर हींग के व्यवसाय से बंपर मुनाफा कमा सकते हैं.

<p>The post आज ही शुरू करे हींग की खेती और कमाए महीने के लाखो रूपये, 1 किलो हींग की कीमत 35 से 40 हजार रुपये किलो, जानिए खेती करने का आसान तरीका first appeared on Gramin Media.</p>