Sleep Problem:

Sleeping Problem  Solution:  तनावपूर्ण दुनिया में तनाव की मात्रा इतनी बढ़ गई है कि जब हम बहुत थके हुए होते हैं तब भी हमें चैन की नींद नहीं आती है, फिर हम मोबाइल फोन पर बैठे रहते हैं, रात को जाने-अनजाने में जागते हैं, यह हमारे स्वास्थ्य पर बुरा प्रभाव पड़ता है। रात को नींद पूरी न होने से पाचन तंत्र पर असर पड़ता है, हमारा चिड़चिड़ापन बढ़ता है, हमारा मूड खराब होता है, कोई काम नहीं कर पाते, काम में ध्यान नहीं लगता और कुल मिलाकर पूरा दिन खराब हो जाता है। (Health Tips: क्या आप रात में इस समस्या से हैं परेशान, तो करें ये आसन)

इसका असर शरीर पर भी पड़ता है,
एसिडिटी लेवल बढ़ जाता है, आंखों में खिंचाव आ जाता है, ज्यादा मोबाइल इस्तेमाल करने पर आंखों में दर्द, आंखें लाल होना जैसी कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है, नींद पूरी न होने के अलावा चिड़चिड़ापन हो जाता है, तो इससे मानसिक परेशानी होती है, जो अलग है। 
सुकून भरी नींद पाने के कई तरीके हैं, जिनके आधार पर चैन की नींद लेने की कोशिश की जा सकती है

तितली मुद्रा 

आरामदायक नींद के लिए यह सबसे अच्छा स्ट्रेचिंग पोज़ है। इसके लिए पैरों को मोड़ते हुए दोनों पंजों को जोड़ने की कोशिश करें। अब सामान्य रूप से सांस छोड़ते हुए जांघों को ऊपर-नीचे करें। इस एक्सरसाइज को करते समय पीठ को आगे की ओर न झुकाएं बल्कि सीधा रखें।

 

सीटेड फॉरवर्ड बेंड (seatet forward bend)

यह एक बहुत ही अच्छी एक्सरसाइज है जो पूरे शरीर को ऊपर से नीचे तक स्ट्रेच करती है। अपने सामने पैरों को फैलाकर बिस्तर पर बैठ जाएं। गहरी सांस लेते हुए हाथों को ऊपर उठाएं। धीरे-धीरे सांस छोड़ते हुए बाजुओं को आगे की ओर ले जाएं और शरीर को कमर से आगे की ओर धकेलें। इस एक्सरसाइज में कमर, हैमस्ट्रिंग, बाजुओं में तनाव होता है। जब तक आप कर सकते हैं इस स्थिति में रहें, फिर आराम करें। ऐसा भी 3 बार करें। (नींद की समस्या के लिए रात में बेहतर नींद कैसे लें)

बाल मुद्रा

अगर आप अच्छी नींद लेना चाहते हैं तो इस एक्सरसाइज के लिए जरूर समय निकालें। यह आसन करने में आसान और बेहद फायदेमंद है। – व्रजासन में बैठ जाएं। सांस भरते हुए दोनों हाथों को ऊपर उठाएं और सांस छोड़ते हुए हाथों को नीचे लाकर बिस्तर पर रख दें। नीचे के पलंग से सिर को छूने की कोशिश करें। कुछ सेकंड के लिए इसी स्थिति में रहें, फिर आराम से बैठ जाएं। इस आसन को 3-5 बार करने का प्रयास करें।

 

हेड स्ट्रेचिंग

यह व्यायाम अपनी सुविधानुसार खड़े होकर या बैठकर किया जा सकता है। कंधे को बिना हिलाए गर्दन को पहले बाईं ओर ले जाएं, कुछ सेकंड रुकें, फिर दाईं ओर। स्ट्रेचिंग को बेहतर बनाने के लिए गर्दन को हाथ से भी स्ट्रेच किया जा सकता है। J आपको इसे कम से कम 3-5 बार करना चाहिए।

हैप्पी चाइल्ड पोज

सोने से पहले इस आसन का अभ्यास करने से भी नींद अच्छी आती है। यह शरीर के निचले हिस्से के लिए एक बहुत अच्छा स्ट्रेचिंग व्यायाम है (स्वास्थ्य युक्तियाँ क्या आप रात में इस समस्या से पीड़ित हैं, यह आसन करें)