Post office Gram Suraksha Scheme Investment tips: पोस्ट ऑफिस केवल आपकी चिट्ठियों को इधर से उधर पहुंचाने का काम ही नहीं करता है, बल्कि आम जनमानस के लिए कई मुनाफे वाली स्कीम भी चलाता है। LIC की बचत योजनाओं की तरह पोस्ट ऑफिस में भी कई ऐसी स्कीम चलाई जाती हैं जिनसे लोग बचत कर सकते हैं और मेच्योरिटी पर अच्छी खासी रकम हासिल कर सकते हैं। इन स्कीम्स में आजकल लोग काफी रुचि दिखा रहे हैं। देश की एक बड़ी आबादी पोस्ट ऑफिस (Post Office Schemes) , बैंक एफडी (FD Schemes), एलआईसी (LIC) जैसी सरकारी स्कीम में निवेश करना पसंद करती हैं। पोस्ट ऑफिस चुंकि केंद्र सरकार के अधीन है, इसलिए यहां निवेश करना भी मुनाफे का सौदा और सुरक्षित है। आज हम आपको पोस्ट ऑफिस के एक स्कीम के बारे में बता रहे हैं। इस स्कीम में प्रतिदिन छोटी सी राशि निवेश करने के बाद आपको लाखों रुपये की राशि मिलती है।
ग्राम सुरक्षा स्कीम Gram Suraksha Scheme
पोस्ट ऑफिस की ओर से ग्राम सुरक्षा स्कीम संचालित की जा रही है। यह स्कीम पोस्ट ऑफिस की रूरल पोस्टल लाइफ इंश्योरेंस स्कीम्स (Rural Postal Life Insurance) के तहत चलाया जाता है। इस स्कीम के तहत आप हर दिन 50 रुपये का छोटा निवेश यानी हर महीने 1500 रुपये का निवेश करके मैच्योरिटी पर 35 लाख रुपये का फंड प्राप्त कर सकते हैं।
ग्राम सुरक्षा स्कीम योग्यता Gram Suraksha Scheme Eligibility
इस स्कीम में 19 साल से लेकर 55 साल की उम्र तक के लोग निवेश कर सकते हैं।इस योजना के तहत न्यूनतम बीमा राशि 10,000 रुपये से 10 लाख रुपये तक हो सकती है। ग्राम सुरक्षा योजना में आप प्रीमियम अपनी मर्जी के अनुसार चुन सकते हैं। आप हर महीने, तीन महीने , 6 महीने या सालाना के आधार पर प्रीमियम जमा कर सकते हैं। 3 साल बाद आप इस पॉलिसी को सरेंडर भी कर सकते हैं। 5 साल के भीतर सरेंडर करने पर बोनस नहीं मिलेगा। पॉलिसी लेने के 4 साल के बाद निवेशक इस पर लोन भी ले सकता है।
ग्राम सुरक्षा स्कीम डेथ बेनिफिट Gram Suraksha Scheme Death Benefit
इस पॉलिसी की मैच्योरिटी 80 साल तक अधिकतम हो जानी चाहिए। मैच्योरिटी से पहले निवेशक की मृत्यु होने पर नॉमिनी को डेथ बेनिफिट मिलता है। नॉमिनी पॉलिसी को क्लेम करके पूरी जमा राशि बोनस के साथ प्राप्त कर सकता है।
ऐसे करना निवेश
अगर आप 19 साल की उम्र में 10 लाख रुपये के हिसाब से इस पॉलिसी को लेते हैं तो 55 साल के लिए मासिक प्रीमियम 1515 रुपये, 58 साल के लिए 1463 रुपये और 60 साल के लिए 1411 रुपये होगा। मैच्योरिटी पर 55 साल के लिए 31.60 लाख रुपये, 58 साल के लिए 33.40 लाख रुपये और 60 साल के लिए 34.60 लाख रुपये मिलेंगे।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *