1498238 farmer mob

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत किसानों को 13वीं किस्त मिलने का समय आ गया है. जल्द ही किसानों के खाते में ये किस्त आएगी. लेकिन किसानों के लिए एक सलाह है कि एक बार ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर लिस्ट में अपना नाम जरूर चेक कर लें. अगर ऑफिशियल वेबसाइट पर नाम नहीं है या कोई समस्या आ रही है तो फौरन हेल्पलाइन नंबर पर बात करके इस समस्या का समाधान करें. अगर ऐसा नहीं करते हैं और लिस्ट में आपका नाम नहीं आता है तो किसान निधि की 13किस्त आपके खाते में नहीं आएगी.

कैसे करें समस्या का समाधान-
सबसे पहले किसान को ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर अपना नाम चेक करना होगा. इसके लिए किसान को ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर फार्मर कॉर्नर पर विजिट करना होगा. फि बेनिफिशियरी स्टेटस पर जाकर अपना नाम चेक करना होगा. अगर इसमें किसान का नाम नहीं है तो घबराने की जरूरत नहीं है. किसान को सरकार की तरफ से जारी हेल्पलाइन नंबर पर बात करना है और अपनी समस्या बतानी है. उसके बाद जो भी सलाह मिलती है, उसपर अमल करना है. किसान को किसी भी समस्या के लिए हेल्पलाइन नंबर 155261 या 1800115526 या 01123381092 पर बात करना है.

13वीं किस्त से पहले करें ये काम-
किसानों के खाते में 13वीं किस्त जल्द आने वाली है. हालांकि सरकार ने अभी इसको लेकर कोई तारीख नहीं बताई है. किस्त से पहले किसानों को ई-केवाईसी की जांच कर लेनी चाहिए. अगर किसान ने ई-केवाईसी नहीं किया है तो पीएम किसान योजना की वेबसाइट पर जाकर इस प्रक्रिया को पूरी कर लें. अगर किसान ने ई-केवाईसी नहीं किया है तो 13वीं किस्त का पैसा खाते में नहीं आएगा.

जनवरी में मिल सकता है तोहफा-
पीएम किसान निधि योजना के तहत किसानों को नए साल का तोहफा मिल सकता है. सरकार नए साल के पहले महीने यानी जनवरी में 13वीं किस्म किसानों के खाते में भेज सकती है. इससे पहले किसानों के खाते में 12 किस्म आ चुकी है. इस योजना के तहत सरकार किसानों को हर साल 6 हजार रुपए देती है. ये रकम किसानों के खाते में 4 महीने के अंतर पर 3 किस्तों में दिया जाता है. यानी कि हर 4 महीने बाद सरकार किसानों के खाते में 2 हजार रुपए भेजती है.

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *