गिरते बालों को रोकने के लिए घर पर इस्तेमाल करे ये नुस्खा

बालों में हरी धनिया के पत्तों का इस्तेमाल करने से स्कैल्प को पर्याप्त मात्रा में विटामिन्स और मिनरल्स मिल जाते हैं. इसके अलावा यह बालों के झड़ने की समस्या को कम करता है और झड़े हुए बालों को दोबारा उगाने में मदद करता है.

खास बात तो यह है कि इसके नियमित प्रयोग से गंजेपन की समस्या भी धीरे-धीरे दूर होने लगती है.
बालों की समस्या को दूर करने के साथ-साथ बालों की अच्छी ग्रोथ के लिए हरी धनिया के पत्तों का रस लगाना फायदेमंद माना जाता है. धनिया का रस बनाने के लिए धनिया लेकर उसे अच्छे से साफ कर लें और पत्तियों वाले हिस्से को मिक्सर में डालकर पीस लें और उसमें थोड़ी मात्रा में पानी मिला लें. पीसने के बाद एक सूती कपड़े या छननी से पीसी हुई घनिया के रस को छान लें.

नहाने से कुछ समय पहले अपने स्कैल्प पर धनिया की पत्तियों का रस लगाएं, इस रस को स्कैल्प के उस हिस्से में अधिक मात्रा में लगाए जहां से ज्यादा बाल झड़ गए हों. स्कैल्प में अच्छे से इस रस को लगाने के बाद बालों में लगाएं और एक घंटे के लिए ऐसे ही छोड़ दें. एक घंटे बाद इसे सादे पानी से धो लें और फिर माइल्ड शैंपू करें.

अगर आपके बाल झड़ रहे हैं तो इस नुस्खे को हफ्ते में एक बार आजमाएं और अगर बालों के झड़ने की वजह से गंजेपन की नौबत आ गई है तो हफ्ते में दो बार इस नुस्खे को आजमा सकते हैं. ढेर सारे पोषक तत्वों से भरपूर हरी धनिया का यह नुस्खा धीरे-धीरे आपके बालों के झड़ने की समस्या को दूर करने में मदद करेगा और इसका आपकी त्वचा पर कोई साइडइफेक्ट भी नहीं होगा.अधिक पढ़े :

You might also like