आज साल 2019 का आखिरी दिन है और आज कई लोग अपने नए साल को अच्छा और शानदार बनाने के लिए टोटके करते हैं. जी हाँ, 2019 साल की समाप्ति की घड़ियां कुछ ही समय में खत्म होने वाली है और यह साल गुड बॉय बोलने वाला है. ऐसे में साल के इस अंतिम दिन हर किसी की यही इच्छा है कि उनका आने वाला साल बहुत अच्छा हो और नए साल के पहले दिन से उनका जीवन खुशनुमा हो जाए. आप जानते ही हैं साल के इस आख़िरी दिन मंगलवार पढ़ रहा है और ज्योतिष विद्वानों मानना है कि इस दिन शास्त्रों में बताए गए पवनपुत्र से जुड़े कुछ उपाय करने से इनकी कृपा से नया साल अच्छा बीतेगा.

जी हाँ, केवल इतना ही नहीं अगर जातक इन उपायों को पूरी श्रद्धा भव से करता है तो बजरंगबली व्यक्ति के सभी संकत तो काटते ही है बल्कि साथ ही उसे अपार धन-धौलत का आशीर्वाद भी देते हैं. आइए जानते हैं साल के आखिरी दिन क्या कर सकते हैं जिससे आने वाले साल में आनंद ही आनंद आए. आप साल के अंतिम मंगलवार के दिन ब्राह्ममुहूर्त में स्नान करने के बाद बड़ (बरगद) के पेड़ का एक ताज़ा पत्ता तोड़ें और इसे शुद्ध जल से धो लें. अब इसके बाद इस पत्ते को लेकर हनुमान जी के मंदिर में जाकर कुछ देर हनुमान जी के श्री चरणों में रखकर तीन बार हनुमान चालीसा का पाठ करें.

 

अब इसके बाद इस पत्ते को सीधे हाथ से हनुमान जी के चरणों से उठाकर शुद्ध केसर से इस पर 11 बार श्रीराम नाम लिखकर हनुमान जी की मूर्ति के हृदय का थोड़ा सा सिंदूर लगा लें और पत्ते को हमेशा के लिए अपने पर्स में रख लें. ध्यान रहे कि कोई भी आपकों देखे या टोके नहीं. कहते हैं जो भी जातक इस उपाय को करता है उसके जीवन में कभी धन वैभव की कमी नहीं होती. इसी के साथ ऐसा भी कहा जाता है कि इस उपाय को करने से पहले आटे से बना गाय के घी का दीपक हनुमान जी के सामने अवश्य जलाएं और अगर आपसे संभव हो तो हनुमान जी को एक लाल चोला ज़रूर पहनाएं. जी दरअसल अगर साल के आखिरी दिन श्रद्धा और पूर्ण विश्वास के साथ आप इस उपाय को करेंगे तो आपके आने वाले साल को शुभ होने से कोई नहीं रोक सकता.

लाइफ स्टाइल की अन्य खबरें

लिंक कॉपी हो गया