काली मिर्च का इस्तेमाल कई सारे स्वादिष्ट व्यंजनों को बनाने में किया जाता है। खाने के स्वाद को बढ़ाने वाला यह मसाला कई सारे व्यंजनों का अभिन्न अंग हैं। भारत के अधिकांश घरो में काली मिर्च जरूर पायी जाती है परन्तु लोग कभी कभार ही इसका सेवन सब्जियों में डाल कर करते हैं। काली मिर्च का इस्तेमाल करने से आपके खाने का स्वाद ही नहीं बढ़ता बल्कि इससे आपकी सेहत को भी कई सारे फायदे मिलते हैं। आज की पोस्ट में हम आपको काली मिर्च को रोजाना अपने घर में बनने वाली सब्जियों में डालने से होने वाले फायदों के बारे में बताने वाले हैं।

काली मिर्च शरीर में पाचन को तंदरुस्त करने वाले मसलों में से एक है। इसे घर में बनने वाली सब्जियों में डालने से खाना बेहतरीन रूप से पचता है जिससे शरीर में कब्ज, गैस या जलन की परेशानी नहीं होती है। काली मिर्च में कैरोटिनॉइड नामक तत्त्व पाया जाता है जिससे दिल के दौरे का खतरा कम होता है। कैरोटिनॉइड शरीर में धमनियों की संकरा होने से रोकता है जिससे शरीर में ब्लड सर्कुलेशन सही बना रहता है।

ऐसे लोग जो बढ़ते वजन से परेशान हैं उन्हें अपने खाने में काली मिर्च जरूर डालनी चाहिए। काली मिर्च में फाइटोन्यूट्रिएंट नामक तत्त्व पाया जाता है जो वसा को तोड़ने का काम करता है जिससे व्यक्ति को वजन घटाने में मदद मिलती है। इससे वजन को काबू में रखने में मदद मिलती है। काली मिर्च का सेवन करने से पेट के इन्फेक्शन का खतरा भी दूर रहता है और इससे शरीर की इम्युनिटी भी बढ़ती है। इससे शरीर को स्वस्थ बनाये रखने में मदद मिलती है।

सेहत की अन्य खबरें

लिंक कॉपी हो गया