भारत और इंग्लैंड के बीच 5 फरवरी से चार मैचों की टेस्ट सीरीज शुरू होने से पहले माईंड गेम शुरू हो चुका है। दोनों ही टीमें चेन्नई पहुंच चुकीं हैं और अपने क्वारंटाइन पीरियड की शुरुआत कर चुकीं हैं। टीम इंडिया जहां ऑस्ट्रेलिया को टेस्ट सीरीज में उसके घर में 2-1 से हराकर लौटी है। वहीं इंग्लैंड टीम भी श्रीलंका के खिलाफ टेस्ट सीरीज जीतकर भारत आई है। अपनी घरेलू परिस्थितियों में खेलने के चलते भारतीय टीम को इस सीरीज में जीत का प्रबल दावेदार माना जा रहा है। दोनों टीमों के खिलाड़ियों के हौसले को देखते हुए माईंड गेम शुरू हो चुकी है। इंग्लैंड के पूर्व कोच एंडी फ्लॉवर ने कहा है कि मेहमान टीम के पास इस बार भारत को टक्कर देने के लिए दमदार खिलाड़ी मौजूद हैं। एंडी फ्लॉवर ने अपने टीम का हौसला बढ़ाया है। भारत की धरती पर साल 2012 में जब इंग्लैंड ने टीम इंडिया को टेस्ट सीरीज में 2-1 से हराया था उस समय एंडी फ्लॉवर ही इंग्लिश टीम के हेड कोच थे। इंग्लैंड को टेस्ट सीरीज में जीत दिलाने में ग्रीम स्वान, मोंटी पनेसर और केविन पीटरसन ने अहम भूमिका निभाई थी।

फ्लॉवर ने कहा कि भारत ने ऑस्ट्रेलिया में टी-20 सीरीज जीती और इस साल मेलबर्न और ब्रिसबेन में टेस्ट जीते तथा दो साल पहले टेस्ट सीरीज अपने नाम की थी। जिससे पता चलता है कि मेहमान टीम के पास अपनी छाप छोड़ने के लिए पर्याप्त मौके होते हैं। दोनों टीम षानदार प्रदर्शन करेगी। क्रिकेट का नेचर बदल गया है। बल्लेबाज और गेंदबाज दोनों अधिक चुस्त बन गए हैं और वह अधिक आक्रामक खेल खेलते हैं। हमारे चारों तरफ हो रहे इन बदलावों पर गौर किया जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि अब मैच रोमांचक होते हैं। नीरस क्रिकेट अब नहीं होती है।

फ्लॉवर ने कहा कि चेन्नई में पांच फरवरी से शुरू होने वाली चार टेस्ट मैचों की श्रृंखला में उन्होंने दोनों टीम को समान श्रेय दिया। उन्होंने कहा कि किस टीम का पलड़ा भारी रहेगा, यह कहना अभी जल्दबाजी होगी। हालांकि इंग्लैंड की टीम के पास दमदार खिलाड़ियों का अच्छा संयोजन है जो खुद को बेहतर या जीत की स्थिति में ला सकते हैं। उन्होंने कहा कि इस सीरीज में जो टीम महत्वपूर्ण अवसरों पर बेहतर प्रदर्शन करेगी उसका पलड़ा भारी रहेगा। उन्होंने कहा कि काफी कुछ मैच के दिन और महत्वपूर्ण मौकों का फायदा उठाने पर निर्भर करेगा। इंग्लैंड के पास कुछ बेहतरीन खिलाड़ी हैं जिन्होंने खेल के सभी फॉर्मेट में अच्छा प्रदर्शन किया है।

Sports,क्रिकेट की अन्य खबरें

लिंक कॉपी हो गया