Maruti Suzuki Car Sales : Maruti इन दो गाड़ियों ने चमकाई Maruti की किस्मत! 4 गुना हुआ मुनाफा, जमकर हो रही बुकिंग

Maruti Suzuki Profit: देश की सबसे बड़ी कार निर्माता मारुति सुजुकी ने प्रॉफिट में भारी उछाल देखा है. कंपनी ने शुक्रवार को अपनी तिमाही रिपोर्ट की घोषणा की. प्री-फेस्टिव सीज़न के दौरान रिकॉर्ड बिक्री के बीच मारुति सुजुकी ने मुनाफे में 4 गुना वृद्धि दर्ज की है. चालू वित्त वर्ष की दूसरी तिमाही में मारुति सुजुकी इंडिया लिमिटेड (MSIL) शुद्ध लाभ बढ़कर 2,112.5 करोड़ रुपये हो गया. कंपनी की इस सफलता के पीछे सबसे बड़ा हाथ दो गाड़ियों का है, जिन्होंने मारुति सुजुकी की ‘किस्मत’ चमका दी.

कंपनी की ये दो गाड़ियां Maruti Grand Vitara और Maruti Brezza 2022 हैं. कंपनी ने इस साल अपनी मारुति ब्रेजा को नए अवतार में लॉन्च किया था. इसके बाद मारुति ने अपनी पहली मिड साइज एसयूवी ग्रैंड विटारा को लॉन्च किया. इन दोनों ही गाड़ियों को ग्राहकों की शानदार प्रतिक्रिया मिली है. ग्रैंड विटारा, जिसने मारुति की पिछली कॉम्पैक्ट एसयूवी एस-क्रॉस की जगह ली थी, ने सितंबर के अंत में लॉन्च होने के कुछ दिनों के भीतर 55,000 से अधिक बुकिंग हासिल की.

लाखों गाड़ियां पेंडिंग में
बेची गई यूनिट्स के हिसाब से भारत की सबसे बड़ी कार निर्माता मारुति की बाजार हिस्सेदारी लगभग 40 प्रतिशत है. पिछले तीन महीनों के दौरान मारुति ने रिकॉर्ड 5.17 लाख वाहनों की बिक्री की, जो पिछले साल की समान अवधि की तुलना में 35 प्रतिशत ज्यादा है. हालांकि, इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों की कमी के कारण मारुति के पास वर्तमान में लगभग 4.12 लाख वाहनों का ऑर्डर बैकलॉग है.

दोनों गाड़ियों की कीमत
बता दें कि ब्रेज़ा कंपनी की एक सब-कॉम्पैक्ट एसयूवी है. नए अवतार में आने के बाद से इसकी बिक्री तेजी से बढ़ी है. पिछले दो महीनों से लगातार यह देश में सबसे ज्यादा बिकने वाली एसयूवी रही है. Brezza की कीमत ₹7.99 लाख (एक्स-शोरूम) से शुरू होती है. वहीं मारुति सुजुकी ने 10.45 लाख रुपये की शुरुआती कीमत पर ग्रैंड विटारा एसयूवी को लॉन्च किया है. ग्रैंड विटारा मार्केट में हुंडई क्रेटा और किआ सेल्टोस जैसी कॉम्पैक्ट एसयूवी को टक्कर देती है

Leave a Reply

Your email address will not be published.