Maruti Alto 800 का प्रोडक्शन बंद,इस कार की भी बहुत जल्द होगी विदाई

new maruti suzuki alto 800 india

इंडिया की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी Maruti Suzuki की Alto 800 और Omni एक समय में बेहद पॉपुलर रही कारों में से एक हैं। इनमें से Alto 800 ने जहां बिक्री के कई रिकॉर्ड हासिल किए और सबसे ज्यादा बिकने वाली एंट्री लेवल हैचबैक कार के रूप में सामने आई। वहीं 8 सीटर वाली कॉम्पैक्ट वैन Omni न सिर्फ परिवारों की पसंद बनी, बल्कि इसका उपयोग स्कूल वैन के अलावा कार्गो और एंबुलेस में भी जमकर हुआ। खबर है कि कंपनी की इस कार (Omni) को जल्द ही बाय- बाय कर सकती है। जबकि Alto 800 का प्रोडक्शन बंद कर दिया गया है।


Maruti Alto 800 का प्रोडक्शन बंद,इस कार की भी बहुत जल्द होगी विदाई

Read Also: सरिया सीमेंट के दामों में आयी भरी गिरावट,इतने रूपये लुढ़क गये दाम,देखिये तजा भाव

Maruti Alto 800 के बंद होने के कारण
हालांकि कंपनी Maruti Alto 1.0 लीटर इंजन का प्रोडक्शन जारी रखेगी। खबर है कि 1 लीटर इंजन के साथ नए 1.0 लीटर इंजन के साथ जून के आखिर तक या जुलाई तक बिक्री के लिए उपलब्ध हो सकती है। Alto कार को बंद करने का कारण नए नियम बताए जा रहे हैं। इनमें अक्टूबर 2019 से लागू होने वाले नए सेफ्टी नियमों के साथ ही अप्रैल 2020 से BS-6 इंजन अनिवार्य होना भी शामिल है। 

ये बनी नंबर वन
आपको बता दें कि Maruti Suzuki Alto को साल 2000 में लॉन्च किया गया था। इसी के साथ ऑल्टो कार बाजार में 12 सालों से सबसे ज्यादा बिकने वाली कार थी। हालांकि कंपनी की ही नई सेडान कार Dzire की लॉन्चिंग के बाद Alto कार की बिक्री में कमी आई और Dzire बिक्री में नंबर वन बन गई। 

Maruti Alto 800 का प्रोडक्शन बंद,इस कार की भी बहुत जल्द होगी विदाई

image 5

लॉच हो सकता है नया वजर्न
खबर यह भी है कि Alto 800 के बंद होने के बाद जल्द ही इसका नया वजर्न लॉन्च किया जा सकता है। नई Alto की टक्कर Renault Kwid से होगी और नई Alto का लुक माइक्रो एसयूवी जैसा होगा। इसे जून के आखिर या जुलाई के शुरू में लान्च किया जा सकता है। हालांकि इसकी कीमत क्या होगी, इस बारे में अब तक कोई जानकारी सामने नहीं आ सकी है। 

Maruti Suzuki ने इससे पहले अपनी MPV वैन Omni का प्रोडक्शन भी बंद करने की घोषणा की थी। वहीं हाल ही में Maruti Suzuki के चेयरमैन आरसी भार्गव ने कहा है कि Omni का उत्पादन जल्द ही बंद किया जा सकता है। मालूम हो कि Omni को 1985 में लॉन्च किया गया था और करीब 35 सालों से यह MPV भारतीय सड़कों पर दौड़ रही है। लेकिन जल्द ही कंपनी ओमनी के पैसेंजर और कार्गो वैरियंट्स बंद कर सकती है। 

ये कार लेगी Omni की जगह
हालांकि इस कार की जगह दूसरी कार ले सकती है। रिपोर्ट्स के मुताबिक Maruti Suzuki Omni की जगह Maruti Eeco को बढ़ावा देगी। Eeco को नए सेफ्टी नियमों के तहत अपग्रेड भी किया जाएगा। वहीं बात करें Omni की तो अब इस कार में सेफ्टी नॉर्म्स के तहत ड्राइवर साइड एयरबैग, सीट बैल्ट रिमाइंडर, स्पीड अलर्ट, आइसोफिक्स, रिवर्स पार्किंग सेंसर जैसे फीचर भी मिलेंगे। लेकिन करीब 10 सालों में यह कार बंद हो जाएगी और इसकी जगह Eeco अपनी जगह बनाएगी।