1501338 venkatanarasimharajuvaripet

दुनिया में कई ऐसी चीजें हैं जिनके बारे में जानकर आप सरप्राइज रह जाएंगे. ऐसा ही भारत में एक रेलवे स्टेशन है, जिसका नाम जानने के बाद आप हैरान रह जाएंगे. दरअसल, इस रेलवे स्टेशन (Railway Station) का नाम सबसे बड़ा है और इसका नाम एक बार में पढ़ पाना नामुमकिन जैसा है. जान लीजिए कि इस रेलवे स्टेशन का नाम 28 अक्षरों का है, जबकि अंग्रेजी वर्णमाला में सिर्फ 26 अक्षर ही होते हैं. इसी के उलट भारत में एक और रेलवे स्टेशन है, जिसका नाम सबसे छोटा है. आइए भारत में मौजूद इन दोनों रेलवे स्टेशनों के बारे में जानते हैं.

सबसे लंबे नाम वाला रेलवे स्टेशन

बता दें कि आंध्र प्रदेश के चित्तूर जिले में तमिलनाडु की सीमा पर सबसे लंबे नाम वाला रेलवे स्टेशन है. इस रेलवे स्टेशन का नाम वेंकटनारसिम्हाराजुवरिपेटा (Venkatanarasimharajuvaripeta) है. अधिकतर लोग इस रेलवे स्टेशन का नाम पढ़ नहीं पाते हैं. इस स्टेशन के अलावा भारत में दूसरा ऐसा कोई रेलवे स्टेशन नहीं है, जिसका नाम इतना बड़ा हो. यह रेलवे स्टेशन अपने नाम के लिए दूर-दूर तक मशहूर है.

कैसे बिना रुके पढ़ें स्टेशन का नाम?

गौरतलब है कि कई बार लोगों में वेंकटनारसिम्हाराजुवरिपेटा (Venkatanarasimharajuvaripeta) रेलवे स्टेशन का नाम बिना रुके पढ़ने के लिए शर्त भी लग जाती है लेकिन इसे पढ़ना बहुत मुश्किल है. आम बोलचाल की भाषा में लोग इस इस रेलवे स्टेशन को वेंकटनारसिंह राजुवरिपेट कहते हैं.

सबसे छोटे नाम वाला रेलवे स्टेशन

जान लें कि सबसे छोटे नाम वाला रेलवे स्टेशन भी भारत में ही है. देश के ओडिशा राज्य के बिलासपुर डिवीजन में ये रेलवे स्टेशन मौजूद है. इस रेलवे स्टेशन का नाम इब (IB) है. अपने नाम की वजह से ये रेलवे स्टेशन अक्सर चर्चा में बना रहता है. जान लें कि इस रेलवे स्टेशन पर सिर्फ दो प्लेटफार्म हैं.

जान लें कि इब रेलवे स्टेशन हावड़ा-मुंबई रेलवे लाइन पर मौजूद है. हालांकि, यहां कम ट्रेनें ही आती हैं. स्टापेज भी यहां कम ही ट्रेनों का है. जो भी ट्रेन आती है वह 2 मिनट से ज्यादा नहीं रुकती है.

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *