Lauki Juice Benefits: वजन घटाने से लेकर कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल करने तक, जानिए लौकी का जूस पीने के अनोखे फायदे

04 02 2023 04 02 2023 lauki juic

नई दिल्ली: लौकी को सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। यह कई विटामिन और खनिजों से भरपूर होता है। कुछ लोगों को लौकी खाना पसंद नहीं होता लेकिन आप इससे कई तरह के स्वादिष्ट व्यंजन बना सकते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं लौकी का जूस भी सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। जी हां, अगर आप रोजाना इस जूस का सेवन करते हैं तो आप कई बड़ी बीमारियों से बच सकते हैं।इसमें पोटेशियम, कैल्शियम, फाइबर जैसे पोषक तत्व पर्याप्त मात्रा में होते हैं, जो शरीर के लिए बहुत जरूरी होते हैं। तो आइए जानते हैं लौकी के जूस के स्वास्थ्य लाभ-

1. पाचन तंत्र के लिए फायदेमंद

बदलती जीवनशैली और खान-पान की गलत आदतों के कारण आजकल पाचन संबंधी समस्याएं आम हैं। पाचन तंत्र को दुरुस्त रखने के लिए आप नियमित रूप से लौकी के जूस का सेवन कर सकते हैं। इसमें मौजूद फाइबर पाचन तंत्र को दुरुस्त रखता है।

2. वजन घटाने में असरदार

अगर आप वजन कम करना चाहते हैं तो लौकी के जूस को अपनी वेट लॉस डाइट में शामिल कर सकते हैं। इसके इस्तेमाल से वजन तेजी से कम किया जा सकता है। मोटापा कम करने के लिए आप सुबह खाली पेट लौकी के जूस का सेवन कर सकते हैं।

3. उच्च रक्तचाप के रोगियों के लिए

लौकी का जूस पोटैशियम से भरपूर होता है, जो हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों के लिए फायदेमंद माना जाता है। यह उच्च रक्तचाप को नियंत्रित करने में मदद करता है।

4. दिल को स्वस्थ रखता है

लौकी में विटामिन-सी, कैल्शियम जैसे पोषक तत्व काफी मात्रा में पाए जाते हैं। यह शरीर में कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करता है, जिससे दिल से जुड़ी बीमारियों से बचाव होता है।

5. दमकती त्वचा के लिए

त्वचा में निखार लाने के लिए आप लौकी के जूस का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए करेले के जूस को चेहरे पर लगाएं, जिससे आप मुंहासों से छुटकारा पा सकते हैं।

घर पर लौकी का जूस कैसे तैयार करें

सबसे पहले लौकी को धोकर उसका छिलका उतार लें, फिर उसे टुकड़ों में काट लें। – अब लौकी और थोड़े से पानी को कुकर में स्टीम कर लें. – फिर पकी हुई लौकी को एक जार में डालें, उसमें काली मिर्च पाउडर, नींबू का रस, स्वादानुसार नमक डालें. इस मिश्रण को मिला लें। लौकी का जूस तैयार है.

Leave a Comment