लाड़ली बहना योजना से प्रदेश की महिलाओं में आई खुशहाली, अब तक भरा चुके है 75 लाख फार्म

Ladli Behna Yojana 1024x683 1

लाड़ली बहना योजना की लोकप्रियता बढ़ती ही नजर आ रही है। अभी योजना को शुरू हुए कुछ ही दिन हुए होंगे इस योजना ने सारे रिकार्ड तोड़ दिए हैं। प्रदेश में अब तक इस योजना में इतने कम दिन में सबसे ज्यादा आवेदन आए हैं उतने किसी अन्य योजना में अभी तक नहीं आए हैं। इस योजना की लांन्चिग के साथ ही इसमें पंजीकरण के लिए आवेदन भरने शुरू हो गए थे। मात्र 16-17 दिन में इस योजना में 75 लाख महिलाओं के आवेदन प्राप्त हुए है जो इस योजना के सफल होने की ओर संकेत करती है।


यह भी पढ़े:- IPL Update कल खेले गए रोमांचक मैच राजस्थान रॉयल्स ने दी गुजरात को मात, बन गया ये गजब का रिकॉर्ड

लाडली

मुख्यमंत्री की इस योजना से बेहद खुश है महिलाएं

इतना ही नहीं इस योजना को लेकर महिलाएं मुख्यमंत्री शिवराज सिंह को बधाइयां दे रही है। सीएम को महिलाओं के बधाई पत्र मिल रहे हैं। इस योजना को शुरू करने के लिए प्रदेश की महिलाएं सीएम को धन्यवाद देती नहीं थक रही हैं। अभी इस योजना में पंजीयन के लिए आवेदन पत्र भरने की अंतिम तिथि 30 अप्रैल है। ऐसे में इस योजना में आवेदन के लिए अभी 19 दिन बाकी हैं। योजना की लोकप्रियता को देखते हुए ऐसा अनुमान लगाया जा रहा है कि इस योजना के तहत 30 अप्रैल तक करीब सवा करोड़ से ज्यादा आवेदन प्राप्त हो सकते हैं।

यह भी पढ़े:- किसानों को इस फसल की सीधी बुआई पर सरकार दे रही 4 हजार रूपये प्रति एकड़, जानिए योजना से जुड़ी जानकरी

जमकर हो रही मुख्यमंत्री की प्रशंसा

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार लाडली लक्ष्मी योजना की लोकप्रियता का आलम ये हैं कि राज्य की महिलाएं सीएम शिवराज सिंह की प्रशंसा करते नहीं थक रही हैं और साथ ही महिलाएं इस योजना का शुरू करने के लिए सीएम को पत्र लिख कर बधाइयां और धन्यवाद दे रही है। सीएम शिवराज सिंह को लाखों प्रदेश की बहनों के बधाई संदेश प्राप्त हो रहे हैं। इससे योजना की लोकप्रियता का अंदाजा लगाया जा सकता है।

T1 120423072044113

योजना के फॉर्म भरवाने की गतिविधियां जारी

पूरे प्रदेश में लाडली बहना योजना के फॉर्म भरवाने की गतिविधियां जारी हैं। जगह-जगह कार्यक्रम आयोजित कर योजना के फॉर्म भरवाए जा रहे हैं। मुख्यमंत्री भी जिला स्तरीय महासम्मेलनों में प्रदेश की बहनों को योजनाओं के प्रावधानों की जानकारी दे रहे हैं। कार्यक्रम में मुख्यमंत्री पहले पुष्प वर्षा कर बहनों स्वागत कर रहे हैं और अभिनंदन करते हैं और इसी के साथ फिल्मी अंदाज में मुख्यमंत्री अपने संवाद की शुरुआत फिल्मी गाने फूलों का तारों का सबका कहना है, एक हजारों में मेरी बहना से करते हैं। मुख्यमंत्री का ये अंदाज महिलाओं को खूब पसंद आ रहा है।

योजना के आवेदन की संख्या 75 लाख पार

लाडली बहना योजना में आवेदन करने वाली महिलाओं की संख्या दिन प्रतिदिन बढ़ती जा रही है। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार अब तक इस योजना में 75 लाख आवेदन भरे जा चुके हैं और आवेदन फॉर्म भरने का सिलसिला जारी है। बताया जा रहा है कि आवेदन फॉर्म भरने की यही रफ्तार रही तो इस योजना में सबसे अधिक आवेदन सवा करोड़ के आसपास आवेदन प्राप्त हो सकते हैं। अभी इस योजना में आवेदन के लिए 19 दिन शेष हैं।

98348003

क्या है लाड़ली बहना योजना

25 मार्च 2023 को इस योजना को विधिवत शुरू करके योजना के आवेदन फॉर्म भरवाने शुरू कर दिए गए थे। इस योजना की घोषणा मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने अपने बजट 2023-24 में की थी। इस योजना के तहत राज्य की आर्थिक रूप से कमजोर परिवार की महिला को एक हजार रुपए हर माह और साल भर में 12 हजार रुपए दिए जाएंगे जिससे महिलाएं आर्थिक मदद मिल सकेगी। इस योजना के तहत राज्य सरकार की ओर से प्रत्येक लाभार्थी महिला को 60000 रुपए दिए जाएंगे। ये योजना 5 साल के लिए चलाई जाएगी।

इस तरह मिलेंगा महिलाओं को योजना का लाभ

जो महिलाएं इस योजना का लाभ उठाना चाहती है वे उन्हें इस योजना में पंजीयन कराने के लिए आवेदन करना होगा। आवेदन फॉर्म क्षेत्र के ग्राम पंचायत/ कैंप स्थल उपलब्ध हैं। महिलाएं यहां से इस योजना के आवेदन प्राप्त कर सकती है। आवेदन को भरकर उसमें मांगे गए दस्तावजों को उसके साथ अटैच करके लगाना होगा। फॉर्म का सत्यापन होने के बाद महिलाओं को उनके खाते में इस योजना के तहत प्रतिमाह मिलने वाली एक हजार रुपए की राशि ट्रांसफर कर दी जाएगी।

<p>The post लाड़ली बहना योजना से प्रदेश की महिलाओं में आई खुशहाली, अब तक भरा चुके है 75 लाख फार्म first appeared on Gramin Media.</p>