यहाँ जानिए आखिर क्यों उगते हैं सफेद बाल? और सफेद बालों को नेचुरली काले करने के आसान उपाय

Untitled 78

यहाँ जानिए आखिर क्यों उगते हैं सफेद बाल? और सफेद बालों को नेचुरली काले करने के आसान उपाय। मौजूदा दौर में सफेद बालों की परेशानी का सामना कई युवा कर रहे हैं, लेकिन तमाम कोशिश के बाद भी उन्हें इस समस्या का हल नहीं मिल पाता। तो वही कई लोग पके हुए बालों को छिपाने के लिए केमिकल बेस्ड हेयर डाई (chemical based hair dye) का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन इससे बालों में रूखापन आ सकता है। कुछ लोग सफेद बाल तोड़ने लगते हैं जिससे स्कैल्प को नुकसान पहुंचता है। ऐसे में जरूरी ये है कि हम बालों को फिर से काला करने के लिए नेचुरल तरीके अपनाएं ताकि जड़ से इसका इलाज हो सके। तो आइए जानते हैं कि वो कौन-कौन से घरेलू उपाय हैं जिनकी मदद से ब्लैक हेयर वापस लाया जा सकता है।


यहाँ जानिए आखिर क्यों उगते हैं सफेद बाल? Know here why white hair grows?

यहाँ जानिए आखिर क्यों उगते हैं सफेद बाल? और सफेद बालों को नेचुरली काले करने के आसान उपाय। अगर सही खान पान के जरिए बालों को सही पोषण न दिया जाए तो कम उम्र में ही बालों का पकना लगभग तय है। वही कुछ मामलों में बालों के सफेद होने के पीछे जेनेटिक कारण हो सकते हैं, लेकिन ज्यादा मामले हमारी बिगड़ी हुई लाइफस्टाइल और अनहेल्दी फूड हैबिट्स से जुड़े होती है। नेचुरली सफेद बालों को काले करने के आसान उपाय जानिए।

यह भी पढ़े :- Hair Care Tips : बालो के लिए फायदेमंद है ये घरेलू नुस्खे जानिए इसे इस्तेमाल करने के तरीके

नेचुरली सफेद बालों को काले करने के आसान उपाय जानिए Learn easy ways to darken naturally white hair

1. खट्टे फल Citrus Fruits

खट्टे फल यहाँ जानिए आखिर क्यों उगते हैं सफेद बाल? और सफेद बालों को नेचुरली काले करने के आसान उपाय। बालों को सफेद होने और कमजोर होने से बचाने के लिए ये जरूरी है कि आप अपनी डेली डाइट में कुछ खट्टे फलों को शामिल करें। आप नींबू, संतरा, अंगूर जैसे फलों का सेवन कर सकते हैं, जिसका असर कुछ ही दिनों में दिखने लगता है।

2. करी पत्ता Curry leaf

करी पत्ता करी पत्ते का इस्तेमाल आमतौर पर साउथ इंडियन डिशेज में किया जाता है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि इसकी मदद से सफेद बाल फिर से काले किए जा सकते हैं? इसमें बीटा, कैरोटीन और प्रोटीन भरपूर मात्रा में पाया जाता है. इसके अलावा करी पत्ते में विटामिंस, कैल्शियम, फास्फोरस, आयरन और फोलिक एसिड होते हैं। अगर इस पत्ते का पेस्ट बनाकर रेगुलर बालों में लगाया जाए तो पके हुए बाल डार्क किए जा सकते हैं। आखिर क्यों उगते हैं सफेद बाल? और सफेद बालों को नेचुरली काले करने के आसान उपाय।

यह भी पढ़े :- पुरुषों के लिए अमृत से कम नहीं है इलायची इस तरह करे इसका उपयोग जानिए पुरुषों को होने वाले चमत्कारी फायदे

3. आंवला और मेहंदी Amla and Mehndi

आंवला और मेहंदी आंवले के औषधीय गुणों से हम सभी वाकिफ हैं. अगर कोई इंसान रोजाना एक ग्लास आंवले का जूस पिएगा तो उसके बाल प्राकृतिक और अंदरूनी तौर पर काले होने लगेंगे और साथ ही उसके शरीर की इम्यूनिटी भई बूस्ट होगी. इसके अलावा आंवला पाउजर को मेंहदी के साख मिलाकर बालों में लगाएंगे तो हेयर ग्रोथ अच्छी होगी .