घरो में कैश रखने की है आदत तो हो जाए सावधान, नहीं तो हो सकता है भारी नुकसान, Income Tax के नए नियम अनुसार….

maxresdefault 2023 03 26T161738.327

Income Tax New Rule At Home Cash: घरो में कैश रखने की है आदत तो हो जाए सावधान, नहीं तो हो सकता है भारी नुकसान, Income Tax के नए नियम अनुसार…. आज भी भारत में कई लोग अपना कैश घर में ही रखते हैं. इसके पीछे कई कारण हो सकते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि घर में नकद रखने की लिमिट क्या है. क्या ऐसी कोई सीमा है भी या नहीं?


ये भी पढ़े- Creta को ऊँगली पर नचाने आयी Toyota की मिनी Fortuner, लक्ज़री फीचर्स और प्रीमियम लुक के साथ 28kmpl का रिकॉर्ड माइलेज

घरो में कैश रखने की है आदत तो हो जाए सावधान, नहीं तो भरना पड़ सकता है भारी नुकसान

नरेंद्र मोदी द्वारा किए गए नोटबंदी के बाद घर में कैश रखने के लोगों की बुरी आदत छूट गई है लेकिन अब भी ऐसा लगता है की आपातकालीन स्थिति से निपटने के लिए लोग आज भी घरों में कैश रखते हैं। अगर जो भी घरों में केस रखता है उस पर रोक लगाने के लिए इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने एक नया नियम लागू किया है जिसके बारे में जानना आपके लिए बहुत जरूरी होगा। तो आइए जानते हैं उस नियम के बारे में।

maxresdefault 2023 03 26T161744.666

आपके घर पर मिला कैश का पूरा विवरण

घर में नकदी रखने की कोई सीमा तय नहीं की गई है. इनकम टैक्स के नियम के मुताबिक आप अपने घर में कितना भी कैश रख सकते हैं, लेकिन यदि उसे जांच एजेंसी पकड़ लेती है तो आपको उसका सोर्स बताना होगा. यदि आपने उस पैसे को वैध तरीके से कमाया है और उसके लिए पूरे डॉक्यूमेंट्स हैं या इनकम टैक्स रिटर्न भरा है तो फिर घबराने की जरूरत नहीं. लेकिन अगर आप सोर्स न बता पाए तो एजेंसी अपनी कार्रवाई करेगी ही.

Cash Limit Home

अगर आपके पास सीमा से ज्यादा कैश निकला तो क्या होगा जानिए

अगर आप कैश का हिसाब नहीं देते हैं तो आपकी मुश्किलें बढ़ सकती है. अगर इनकम टैक्स विभाग की ओर से आपके घर पर छापा मारा जाता है और बड़ी संख्या में कैश बरामद होता है. इसके साथ आप उस कैश के बारे में भी सही जानकारी नहीं दे पा रहे हैं, तो फिर आपको भारी जुर्माना भरना पड़ सकता है. आपके पास से जितना कैश बरामद होगा उस अमाउंट का 137% तक टैक्स लगाया जा सकता है. इसका मतलब है कि आपके पास जितना कैश रखा है वह तो जाएगा ही उसके ऊपर से 37 फीसदी और आपको भरना पड़ेगा.

ये भी पढ़े- बिना हाथ पैर हिलाये लखपति बनने का सुनहरा मौका, अगर आपके पास है 10 रूपये के मोर वाले ये नोट, जानिए कैसे

112012 cash limit

पैन और आधार कार्ड बैंक में क्यों है जरुरी जानिए

आपको बता दें बैंक में एक बार में 50,000 रुपये से उससे ज्यादा की निकासी या जमा पर आपको पैन कार्ड दिखना होगा. खरीदारी करते समय 2 लाख से अधिक का पेमेंट केस में नहीं कर सकते हैं. इसके लिए भी आपको पैन और आधार दिखाना होगा. एक साल में आप अपने बैंक खाते में 20 लाख रुपये से अधिक का कैश डिपॉजिट करते हैं, तब भी आपको पैन और आधार बैंक में दिखाने होंगे.

<p>The post घरो में कैश रखने की है आदत तो हो जाए सावधान, नहीं तो हो सकता है भारी नुकसान, Income Tax के नए नियम अनुसार…. first appeared on Gramin Media.</p>