उत्तराखंड में मंहगाई दर में आयी कमी, फिर भी देश में सबसे ज्यादा, NSO के आंकड़ों से हुआ खुलासा

inflation rate

प्रदेश में पिछले महीनों की तुलना में अप्रैल की महंगाई दर कम दर्ज हुई है। लेकिन फिर भी ये देश में अब भी सबसे ज्यादा है। ये खुलासा एनएसओ की रिपोर्ट से हुआ है।

उत्तराखंड में मंहगाई दर में आयी कमी

उत्तराखंड में पिछले महीनों की तुलना में अप्रैल महीने में की महंगाई दर कम हुई है। इस बात का खुलासा केंद्रीय सांख्यिकीय एवं कार्यक्रम कार्यावन्यन मंत्रालय के राष्ट्रीय सांख्यिकी कार्यालय द्वारा पभोक्ता मूल्य सूचकांक के आंकड़ों से हुआ है। एनएसओ ने ये आंकड़ें शुक्रवार को जारी किए।

अप्रैल में 6.04 रही उत्तराखंड की महंगाई दर

अप्रैल में उत्तराखंड की मंहगाई दर 6.04 रही। हालांकि ये बीते कुछ महीनों से कम है लेकिन फिर भी ये देश के 22 राज्यों से सबसे ज्यादा है। आपको बता दें कि पिछले साल भी अप्रैल में भी महंगाई दर 6.04 प्रतिशत थी। लेकिन तब ये 14 राज्यों में उत्तराखंड से अधिक महंगाई थी।

गांवों की तुलना में शहरों में महंगाई की दर अधिक

भारत की महंगाई दर अप्रैल महीने में 4.7 प्रतिशत रही। जबकि जनवरी में देश में मंहगाई दर 6.52 प्रतिशत और दिसंबर में 5.72 प्रतिशत थी। लेकिन प्रदेश में जनवरी में ही मंहगाई दर 6.37 प्रतिशत थी।

जिसमें अब कमी आई है। लेकिन कमी आने के बाद भी ये देश के 22 राज्यों से ज्यादा है। उत्तराखंड में गांवों की तुलना में शहरों में महंगाई की दर काफी ज्यादा है।