विटामिन बी12 की कमी के लक्षण: अगर दिखें ये 8 लक्षण तो समझ लें कि शरीर में विटामिन बी12 की कमी

30 01 2023 30 01 2023 vitamin b1

नई दिल्ली: विटामिन-बी12 एक जरूरी पोषक तत्व है, जो हमारे शरीर की कार्यप्रणाली के लिए बेहद जरूरी है। यह विटामिन डीएनए संश्लेषण, ऊर्जा उत्पादन और केंद्रीय तंत्रिका तंत्र के कार्य के लिए आवश्यक है। शोध कहता है कि 60 साल से ज्यादा उम्र के 20 फीसदी लोगों में इस विटामिन की कमी होती है। जो आमतौर पर अपर्याप्त आहार या चिकित्सा स्थिति के कारण हो सकता है।

उम्र बढ़ने के साथ हमारा शरीर भोजन से विटामिन-बी12 को ठीक से अवशोषित नहीं कर पाता है, जिससे बुजुर्गों में यह कमी देखी जाती है। लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि युवा इस विटामिन की कमी से नहीं जूझ सकते। अन्य सभी पोषक तत्वों की तरह, विटामिन बी भी स्वास्थ्य के लिए आवश्यक है, फिर भी इसे अक्सर अनदेखा कर दिया जाता है।

1. थकान

अगर आपके शरीर में विटामिन बी12 की कमी है तो आप थकान महसूस करेंगे। आपके शरीर को ठीक से काम करने के लिए बी12 की जरूरत होती है। यदि बी12 का स्तर बिगड़ता है, तो लाल रक्त कोशिकाएं कम होने लगती हैं। जब आपका शरीर ऊतकों तक ऑक्सीजन ले जाने के लिए पर्याप्त स्वस्थ लाल रक्त कोशिकाएं नहीं बना पाता है, तो आप कमजोर और थका हुआ महसूस करते हैं।

2. त्वचा का पीला पड़ना

विटामिन-बी12 की कमी से त्वचा पीली या पीली पड़ सकती है। शरीर में स्वस्थ लाल रक्त कोशिकाओं की कमी के कारण बी12 एनीमिया त्वचा के मलिनकिरण का कारण बन सकता है। बी12 की कमी से पीलिया भी हो सकता है, जिससे आपकी त्वचा और आंखें पीली हो जाती हैं।

3. सिरदर्द

बी 12 की कमी से सिरदर्द सहित न्यूरोलॉजिकल दुष्प्रभाव भी हो सकते हैं। सिरदर्द भी विटामिन बी12 की कमी का सबसे आम लक्षण है। शोध से पता चला है कि जिन लोगों को बार-बार सिरदर्द होता है उनमें बी12 की कमी आम है।

4. डिप्रेशन जैसे लक्षण

केंद्रीय तंत्रिका तंत्र के कार्य के लिए विटामिन बी 12 आवश्यक है, इसलिए इस पोषक तत्व की कमी आपके मानसिक स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकती है। विशेष रूप से, बी12 की कमी से अवसाद विकसित होने का खतरा बढ़ सकता है। अवसाद के साथ-साथ, विटामिन बी 12 की कमी मनोविकृति और मिजाज सहित अन्य मानसिक समस्याओं को ट्रिगर कर सकती है।

5. पेट की समस्या

बी 12 की कमी से दस्त, मतली, कब्ज, सूजन, गैस और पेट की अन्य समस्याएं हो सकती हैं। यह समस्या वयस्कों और बच्चों दोनों को महसूस हो सकती है।

6. ध्यान केंद्रित करने में कठिनाई

क्योंकि बी 12 की कमी का केंद्रीय तंत्रिका तंत्र पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है, यह लोगों को फजी महसूस करा सकता है, साथ ही कार्यों को ध्यान केंद्रित करने या पूरा करने में कठिनाई हो सकती है। वृद्ध लोग विशेष रूप से इन लक्षणों का अनुभव कर सकते हैं, क्योंकि उम्र के साथ विटामिन बी 12 की कमी बढ़ जाती है।

7. मुंह या जीभ में दर्द या सूजन

ग्लोसिटिस एक ऐसी स्थिति है जिसमें जीभ सूज जाती है, लाल हो जाती है और दर्द होता है। इसका कारण शरीर में विटामिन बी12 की कमी होना है। ग्लोसिटिस के साथ स्टामाटाइटिस भी आम है, जिससे मुंह में सूजन और छाले हो जाते हैं। वैसे तो ये दोनों ही समस्याएं उन लोगों में आम हैं जिनमें विटामिन-बी12 की कमी से एनीमिया हो जाता है। यह एनीमिया के बिना भी हो सकता है, जो कि विटामिन बी12 की कमी का शुरुआती लक्षण है।

Leave a Comment