CM Kanya Utthan Yojana 2023: अगर आपके यहाँ भी है लड़की तो ध्यान दे, सरकार दे रही है प्रत्येक लड़की को 50 हजार रूपये, जल्द उठाये इस योजना का लाभ सरकार बालिकाओं को शिक्षा की ओर ले जाने के लिए नए कदम उठा रही है। स्नातक पास छात्रों को प्रोत्साहन राशि मिलने का रास्ता भी साफ हो गया है। अब मुख्यमंत्री ने 20 हजार छात्राओं को बालिका प्रोत्साहन राशि जारी की है। यह राशि उन छात्रों को प्रदान की जाएगी जिसने स्नातक की डिग्री पास की हो। इस अनुदान के लिए शिक्षा विभाग ने 50 करोड़ रुपये आवंटित किए हैं। यह राशि 50-50 हजार रुपये शिक्षा और छात्राओं को बढ़ावा देने के लिए बांटी जाएगी। इससे जुड़ी पूरी जानकारी इस पोस्ट के माध्यम से विस्तार से पढ़ें।

मुख्यमंत्री ने बच्चो को दिया प्यारा तोहफा (The Chief Minister gave a lovely gift to the children)

मुख्यमंत्री ने बच्चो को दिया प्यारा तोहफा मुख्यमंत्री बालिका प्रोत्साहन कोष काफी समय से लंबित था. जिस पर अब निर्णय लिया गया है कि यह राशि वित्तीय वर्ष 2022-23 में स्नातक उत्तीर्ण छात्राओं को प्रदान की जाएगी। इस योजना की जानकारी संयुक्त महालेखाकार शिक्षा को भी दे दी गई है। यह मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना और मुख्यमंत्री बालिका प्रोत्साहन योजना के तहत प्रदान किया जाएगा।

25-25 हजार रुपये की राशि प्रदान की जायेगी (An amount of 25-25 thousand rupees will be provided)

यह प्रोत्साहन राशि 31 मार्च से पूर्व स्नातक करने वाली छात्राओं को 25-25 हजार रुपये की प्रोत्साहन राशि प्रदान की जाएगी। इसके बाद वित्तीय वर्ष 2022-23 में स्नातक पास करने वाली छात्राओं को 50-50 हजार रुपये की प्रोत्साहन राशि प्रदान की जाएगी।

>

सरकार द्वारा मुख्यमंत्री उत्थान योजना के तहत आवेदन करने के लिए पोर्टल खोल दिया गया है। इसके लिए आवेदन करने के लिए शैक्षणिक 2018 से 2022 तक की सभी छात्राएं आवेदन कर सकती हैं। इस योजना में आवेदन करने के लिए छात्राओं के पास जरूरी दस्तावेज होना बहुत जरूरी है। इसमें स्कूल से आधार कार्ड, बैंक पासबुक, निवास प्रमाण पत्र और स्नातक अंक प्रमाण पत्र अपलोड करना बहुत जरूरी है।

अगर आपके पास मार्क्स सर्टिफिकेट नहीं है तो आप अपने यूनिवर्सिटी की वेबसाइट पर जाकर अपना मार्क्स सर्टिफिकेट डाउनलोड कर सकते हैं. यदि आप अपना अंक प्रमाण पत्र अपलोड नहीं करते हैं। तो आपका आवेदन खारिज कर दिया जाएगा। क्योंकि अंक प्रमाण पत्र के अनुसार इस योजना के तहत छात्राओं को प्रोत्साहन राशि प्रदान की जाएगी।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *