honda shine bike

भारतीय टू-व्हीलर बाजार में कम्यूटर सेग्मेंट सबसे ज्यादा पॉपुलर है। कम कीमत, बेहतर माइलेज और लो-मेंटनेंस के चलते लोग इस सेग्मेंट की बाइक्स को ज्यादा पसंद करते हैं। यही कारण है कि, Hero MotoCorp से लेकर Honda भी इस सेगमेंट में तेजी से आगे बढ़े रहे हैं। वहीं बात अगर 125cc बाइक सेगमेंट की करने तो यहां कई मॉडल उपलब्ध हैं लेकिन एक बाइक ऐसी है जिसमें कई वर्षों से अपनी पहचान को खराब नहीं होने दी और अभी तक सबसे ज्यादा बिकने वाली बाइक भी है। हम बात कर रहे हैं Honda Shine के बार में…

बिक्री में सबसे आगे निकली Honda Shine

पिछले महीने होंडा शाइन की 1,30,916 यूनिट्स की बिक्री हुई है, जबकि बीते साल ही कंपनी समान महीने में इसकी 1,13,554 यूनिट्स की बिक्री, कंपनी इस बार 17,362 यूनिट्स ज्यादा बहने बेचने में सफल रही है। इसके अलावा Hero Glamour की पिछले नहीं  28,335 यूनिट्स की बिक्री थी जबकि TVS Raider की बिक्री के नंबर्स मौजूद नहीं है लेकिन टॉप 10 बेस्ट सेलिंग इस बाइक का नाम शामिल नहीं है।

इंजन और पावर

इंजन की बात करें तो होंडा शाइन में 124 cc का 4 स्ट्रोक, SI इंजन लगा है जोकि 7.9 kW की पावर और 11 Nm का टॉर्क देता है। यह इंजन अब PGM-FI HET (Honda Eco Technology) से लैस है। इसके अलावा स्मूथ राइड के लिए इसमें 5 स्पीड गियरबॉक्स की सुविधा दी गई है। बाइक में लगा यह इंजन पहले से ज्यादा दमदार और किफायती हो गया है।

बेहतर ब्रेकिंग के लिए इस बाइक के फ्रंट में 240mm Disc और रियर में 130 mm ड्रम ब्रेक की सुविधा मिलती है। इस बाइक में 18 इंच के Tubeless टायर्स लगे है। इस बाइक में 10.5 लीटर का फ्यूल टैंक दिया है। होंडा शाइन का का सीधा मुकाबला बजाज पल्सर 125 और हीरो ग्लैमर 125 जैसी बाइक्स से है।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *