हीट वेव: पूरे देश में लू का प्रकोप बढ़ा, प्रचंड लू; कई राज्यों में हीटवेव अलर्ट

heat wave 202107211338

Weather Update:19 अप्रैल 2023: IMD के मुताबिक बुधवार यानी आज उत्तर पश्चिमी मैदानी इलाकों में आसमान में बादल छाए रहेंगे और हल्की बारिश हो सकती है. इससे कुछ राहत मिलने की उम्मीद है।

देश के ज्यादातर हिस्से भीषण गर्मी और लू की चपेट में हैं। मंगलवार को कई राज्यों में तापमान 44 डिग्री सेल्सियस के पार चला गया। जिससे लू की स्थिति बनी रही। दरअसल, उत्तर प्रदेश के हमीरपुर और प्रयागराज में अधिकतम तापमान 44.2 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया. वहीं, राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में अधिकतम तापमान 40.4 डिग्री रिकॉर्ड किया गया। तापमान सामान्य से चार डिग्री अधिक रहा। हालांकि, राजधानी के पूसा और पीतमपुरा इलाकों में तापमान 42 डिग्री सेल्सियस के आसपास पहुंच गया।

हालांकि, मौसम विभाग (आईएमडी) के मुताबिक, बुधवार यानी आज उत्तर पश्चिमी मैदानी इलाकों में आसमान में बादल छाए रहने और हल्की बारिश होने की संभावना है। इससे कुछ राहत मिलने की उम्मीद है।

बिहार में लू के अलर्ट
की जानकारी के मुताबिक , मौसम विभाग ने बिहार की राजधानी पटना समेत कई जिलों में लू की चेतावनी के साथ ऑरेंज अलर्ट घोषित किया है. इसके साथ ही बिहार के कई इलाकों में येलो अलर्ट जारी किया गया है. बता दें कि मौसम विभाग चेतावनी के लिए कोड के तौर पर चार रंगों का इस्तेमाल करता है। हरे रंग का अर्थ है किसी कार्रवाई की आवश्यकता नहीं, पीले का अर्थ है देखना और सावधान रहना, नारंगी का अर्थ है तैयार रहना और लाल का अर्थ है एहतियाती उपाय करना।

बंगाल, हरियाणा और पंजाब में भी भीषण गर्मी
इसके अलावा पश्चिम बंगाल, हरियाणा और पंजाब में भीषण गर्मी जारी है। हालांकि मौसम विभाग के अनुसार पश्चिमी यूपी के विभिन्न हिस्सों में छीटें पड़ने की संभावना है. इसके अलावा राजस्थान मौसम विभाग से मिली जानकारी के अनुसार 19-20 अप्रैल को जोधपुर, बीकानेर, जयपुर, अजमेर और भरतपुर संभाग में हल्की बारिश और तेज हवाएं चलने का अनुमान लगाया गया है.

Leave a Comment