Healthy Foods: अगर आप इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाना चाहते हैं तो इन हेल्दी फूड्स को अपनी डाइट में शामिल करें

09 03 2022 healthy foods

कमजोर रोग प्रतिरोधक क्षमता के कारण हमें कई स्वास्थ्य समस्याओं का सामना करना पड़ता है। इसमें सर्दी, फ्लू, खांसी और फ्लू आदि शामिल हैं। आइए जानते हैं कि आप इम्यून सिस्टम को मजबूत करने के लिए किन चीजों को डाइट में शामिल कर सकते हैं।

खट्टा फल

प्रतिरक्षा को बढ़ावा देने के लिए खट्टे फल जैसे संतरा, नींबू, अंगूर, कीनू को भोजन में शामिल किया जा सकता है। ये विटामिन सी से भरपूर होते हैं। ये रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में मदद करते हैं। विटामिन सी सफेद रक्त कोशिकाओं के उत्पादन को भी बढ़ाता है। वे संक्रमण से लड़ते हैं। ये रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में मदद करते हैं।

लाल शिमला मिर्च

लाल शिमला मिर्च में विटामिन सी और बीटा कैरोटीन की मात्रा अधिक होती है। बीटा कैरोटीन शरीर में विटामिन ए में परिवर्तित हो जाता है। यह हमारी आंखों और त्वचा को स्वस्थ रखता है। विटामिन सी रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के अलावा हमारी त्वचा को भी चमकदार बनाता है।

 

 

ब्रॉकली

ब्रोकली विटामिन और मिनरल्स से भरपूर होती है। इसमें विटामिन ए, सी, ई, फाइबर और कई अन्य एंटीऑक्सीडेंट होते हैं। यह सब्जी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होती है।

लहसुन

लहसुन किसी भी डिश का स्वाद बढ़ाने का काम करता है. यह न केवल खाने का स्वाद बढ़ाता है बल्कि कई स्वास्थ्य लाभ भी पहुंचाता है। इसमें ऐसे गुण होते हैं जो संक्रमण से लड़ने में मदद करते हैं। ये रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में मदद करते हैं।

अदरक

अदरक सूजन को कम करने में मदद करता है। यह गले की खराश और सूजन संबंधी बीमारियों से छुटकारा दिलाने में मदद करता है। यह मतली को रोकने में भी मदद करता है। यह पुराने दर्द को कम करता है। इसमें कोलेस्ट्रॉल कम करने वाले गुण होते हैं।

हल्दी

हल्दी एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर होती है। इसमें करक्यूमिन नामक तत्व होता है। यह शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होता है। ये खाने का स्वाद बढ़ाने के साथ-साथ इम्यून सिस्टम को मजबूत करने का काम करते हैं.

 

Leave a Comment