देश की बेटियों के लिये सरकार का बड़ा तोहफा, सुकन्या समृद्धि योजना के तहत मिलेंगे 25 लाख रुपये, ऐसे करे आवेदन

86203bb03e4166a56f5b44959d53125c

देश की बेटियों के लिये सरकार का बड़ा तोहफा, सुकन्या समृद्धि योजना के तहत मिलेंगे 25 लाख रुपये, ऐसे करे आवेदन महंगाई और बेरोजगारी के दौर में आप अब बेटियों की देखरेख और खर्च से बिल्कुल चिंता मुक्त रहे, क्योंकि सरकार की ओर से अब तमाम गदर स्कीम चलाई जा रही हैं। अब मोदी सरकार की ओर से ऐसी स्कीम चलाई जा रही हैं, जिससे बेटियों के मालामाल होने का सपना साकार हो रहा है।


यह भी पढ़े- महंगे स्मार्टफोन के लिए आफत बनके आया Vivo का तगड़ा स्मार्टफोन, चमचमाते लुक के साथ शानदार फीचर्स, कैमरा क्वालिटी देगी Iphone को मात

सरकार द्वारा चलायी जा रही है कई सारी योजनाए

image 468

अगर आपके घर में एक नहीं बल्कि जुड़वा बेटियों का भी जन्म हुआ है तो फिर बिल्कुल भी टेंशन ना लें, क्योंकि सरकार की ओर से बेटियों के हित के लिए योजनाए चलाई जा रही हैं। इन स्कीम्स से जुड़कर आप भी बंपर फायदा उठा सकते हैं। सरकार मैच्योरिटी पर बेटियों को इतनी रकम दे रही है, जिससे पढ़ाई और शादी की टेंशन खत्म हो जाएगी।

यह भी पढ़े- Mahindra को चारो खाने चित्त कर देगी Maruti की न्यू Ertiga, टॉप क्लास फीचर्स के साथ दमदार इंजन, लुक ने दी Innova को …

जानिये इस योजना से जुड़ी सम्पूर्ण जानकारी के बारे में

image 469

आपने यह मौका गंवाया तो फिर किसी भी टेंशन लेने की जरूरत नहीं होगी। आपको ऐसी स्कीम का फायदा लेने के लिए पहले थोड़ा निवेश करने की जरूरत होगी, जिसके बाद समय पर आराम से 25 लाख रुपये मिल जाएंगे। इतने रुपये में आप अपनी बिटिया के हाथ पीले कर सकते हैं। अगर आपने यह मौका गंवाया तो फिर पछताना पड़ेगा। आप सोच रहे होंगे कि इस स्कीम का नाम क्या है तो यह जानने के लिए आपको पूरी खबर नीचे तक पढ़नी होगी, जिसमें तमाम जानकारियां विस्तर से दी गई हैं।

जानिए क्या है सुकन्या समृद्धि योजना

मोदी सरकार द्वारा इस योजना की शुरुआत बहुत पहले से कर दी गई है, आइये हम आपको बताते है इस योजना के बारे में। इस स्कीम का नाम सुकन्या समृद्धि योजना है, अगर आपके घर में बेटी का जन्म हुआ है तो फिर आप आराम से 7 लाख रुपये तक की कमाई कर सकते हैं, सरकार द्वारा आपकी बेटी के लिए एक स्कीम चलायी जा रही है। इस स्कीम से जुड़ने वाले लोगों की संख्या में लगातार इजाफा देखने को मिला है।

image 470

जानिए रजिस्ट्रेशन करने का तरीका

  • सबसे पहले आपको 28 राष्ट्रीयकृत बैंकों में से किसी एक बैंक की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा। जिस बैंक में आप सुकन्या समृद्धि खाता ओपन करना चाहते हैं।
  • वेबसाइट के होमपेज पर पहुंचने के पश्चात यहां आपको Sukanya Samriddhi Yojana का लिंक मिलेगा। जिस पर आपको क्लिक करना होगा।
  • इस लिंक पर क्लिक करने के पश्चात आपको अपना रजिस्ट्रेशन करना होगा। जिसमें आपको रेजिडेंशल प्रूफ माता-पिता का पहचान पत्र और बच्चे का पहचान का पत्र और जन्म प्रमाण पत्र की आवश्यकता होगी।
  • यहां पर आपके द्वारा प्रदान की गई जानकारी की प्रामाणिकता होना आवश्यक है। आपके द्वारा प्रदान की गई सभी जानकारी को बैंक द्वारा प्रमाणित किया जाएगा।
  • सभी जानकारी भरने और आवश्यक दस्तावेजों को अपलोड करने के पश्चात आपको सबमिट बटन पर क्लिक करना होगा।
  • आवेदन पत्र सबमिट करने के पश्चात आपको पहली राशि बैंक खाते में जमा कर खाता चालू कर सकते हैं।आप नेट बैंकिंग की मदद से भी पैसे जमा कर सकते हैं।
  • खाता ओपन होने के पश्चात जब भी आपके खाते में पैसे जमा करते हैं। आपको SMS द्वारा सभी जानकारी प्रदान कर दी जाती है।

कब हुई थी सुकन्या समृद्धि योजना की शुरुआत

जानकारी के लिए बता दें कि मोदी सरकार ने सुकन्या समृद्धि योजना का आगाज 22 जनवरी 2015 को किया था। इसके तहत बेटी के पिता के नाम पर बैंक या पोस्ट ऑफिस में अकाउंट ओपन करवा सकते हैं।

image 471

जानिए इस योजना से कितना मिलेगा लाभ

योजना के तहत बेटियों को निवेश करने पर 7.6 फीसदी के हिसाब से ब्याज का लाभ दिया जा रहा है। इसमें हर साल आपको न्यूनतम 250 रुपये और अधिकतम डेढ़ लाख रुपये तक का निवेश किया जाएगा। इसमें 15 साल तक निवेश करना जरूरी होता है। 21 साल की आयु में यह स्कीम मैच्योर हो जाती है, जिसके बाद आपको बंपर फायदा मिलता है।इतना ही नहीं अगर आप 10 साल से कम उम्र की बच्चियों के लिए निवेश किया जा सकता है। जल्दी निवेश शुरू किया जाए उतनी जल्दी इसमें लाभ आराम से मिल जाता है। 21 की उम्र तक 25 लाख रूपये तक का फायदा मिल जाता है।

नोट- यह न्यूज़ हमें वेबसाइट से प्राप्त हुई है इसमें ग्रामीण मीडिया का कोई लेन देन नहीं है

<p>The post देश की बेटियों के लिये सरकार का बड़ा तोहफा, सुकन्या समृद्धि योजना के तहत मिलेंगे 25 लाख रुपये, ऐसे करे आवेदन first appeared on Gramin Media.</p>