किसानो के लिए खुशखबर, आने वाले समय में इस किस्म का गेहूं होगा महंगा

Untitled 236

Lokwan Wheat Price 2023: किसानो के लिए खुशखबर, आने वाले समय में इस किस्म का गेहूं होगा महंगा रूस-यूक्रेन युद्ध के मद्देनजर गेहूं की कीमतों में बढ़ोतरी दूसरे साल भी जारी है। गेहूं की कुछ किस्मों को छोड़कर खाने (चपाती बनाने) के लिए उपयुक्त गेहूं की अन्य किस्मों के दाम लगातार दूसरे साल अच्छे बने हुए हैं, इसका फायदा किसानों को मिल रहा है. यही वजह है कि किसान अब कुछ विरोधी गेहूं का स्टॉक कर रहे हैं। किसानों को उम्मीद है कि आने वाले समय में गेहूं के दाम और बढ़ेंगे।


यह भी पढ़े- शराब के शौकीनों के लिये बड़ी खुशखबरी, घर में पाइप लाइन से पहुंचाई जाएगी शराब, जानें क्या है पूरी खबर

लोकवान गेहूं के कीमतों में होगी बढ़ोतरी

image 765

व्यापारी भी खाने के लिए उपयुक्त गेहूं (चपाती बनाना) बंद कर रहे हैं। गेहूं की कीमतों के भविष्य को देखते हुए यह तय है कि लोकवन गेहूं मूल्य 2023 में गेहूं की कीमतों में बढ़ोतरी होगी। इस खबर के माध्यम से हम जानते हैं कि गेहूं, खासकर लोक-1 पूर्णा और नई किस्म पूषा अहिल्या 1634 के दाम कितने हैं। आने वाले समय में बढ़ेगा।

यह भी पढ़े- निजी रूप से ब्याज पर रुपए उधार देना क्या है अपराध, जानिये इससे जुड़े कानून कायदे और नियम

मंडियों में गेहूं की आवक कमजोर क्यू

image 766

गेहूं की फसल लोकवन गेहूं की कीमत 2023 पूरे मध्यप्रदेश में उगाई जाती है। ऐसे में इंदौर, उज्जैन, भोपाल, नीमच, मंदसौर, रतलाम, खंडवा समेत प्रदेश की अन्य मंडियों में सीजन में गेहूं की आवक अच्छी रहती है। लेकिन चालू सप्ताह में सोमवार से बुधवार तक प्रदेश की अधिकांश मंडियों में गेहूं की आवक बढ़ने लगी है। इतना ही नहीं गेहूं की सरकारी खरीद को लेकर भी किसानों में खास उत्साह नहीं दिख रहा हैं.

वर्तमान में समर्थन मूल्य पर गेहूं उपार्जन लोकवन गेहूं मूल्य 2023 का कार्य चल रहा है। ज्ञात हो कि प्रदेश में समर्थन मूल्य पर गेहूँ उपार्जन का कार्य 10 मई तक किया जायेगा, किन्तु गेहूँ की आवक कम होने के कारण माना जा रहा है कि भविष्य में दाम बेहतर होने की आशा में किसान गेहूँ रोके हुए हैं. . स्टॉकिस्ट भी सक्रिय रूप से गोदामों में माल भेज रहे हैं।

image 767

मंडियों में गेहूं के भाव

गेहूं मंडियों में गेहूं के भाव लोकवन गेहूं भाव 2023 मिल गुणवत्ता 2125-2150, पूर्णा 2550-2600, लोकवन 2600-2650 और मालवराज 2175 से 2200 रुपये है। (ध्यान दें, ये भाव इंदौर मंडी दिनांक 19 अप्रैल 2023 के हैं।) उज्जैन चिमनगंज मंडी में गेहूं के भाव, गेहूं लोकवन 2125 से 2780, गेहूं मालवराज पोषक तेजस 1690 से 2267, गेहूं पूर्णा 1976 से 2790, गेहूं मिल 1500 से 2120 रुपये प्रति क्विंटल .

इस बार सरकार से रिकॉर्ड गेहूं मिलने की उम्मीद

अधिक कीमत की चाह में किसान अब लोकवन गेहूं किसानों को जोतने लगे। Lokvan Wheat Price 2023: बाजार में लोकवन गेहूं की आवक में 3-4 दिन से बड़ी कमी है. लोकवन को सस्ते दामों पर बेचना किसानों को मंजूर नहीं है, जिसकी कीमत 3000 रुपये हो चुकी है। व्यापारियों ने अब मंडियों में स्टॉक के लिए खरीदारी शुरू कर दी है। ऐसे में 50 रुपए की नई बढ़ोतरी हुई है। इस बार सरकार से रिकॉर्ड गेहूं मिलने की उम्मीद में व्यापारी बाजार में तेजी का अनुमान लगाने लगे हैं।

image 768

उज्जैन मंडी के गेहूं कारोबारी अमर अग्रवाल ने बतायाकि इस साल उज्जैन क्षेत्र का गेहूं बेहतर क्वालिटी का आया है. खरीदारों का रुझान लोकवन गेहूं भाव 2023 भी महंगे भाव में खरीदने का रहा। उज्जैन की मंडी में व्यापारी ऐसे गेहूं पर ऊंची बोली लगाते हैं जो साफ रंग और मोटे दानों के साथ ऊंचे दामों पर बिकता है. मंडी के खेरची व्यापारियों के पास घरेलू खरीददार आने लगे, उन्हें सस्ता गेहूं नहीं मिल रहा है. 2600-2700 रुपए की ऊंची कीमत को ग्राहक नापसंद बता रहे हैं।

गेहूं के दाम और इसका एमएसपी

लोकवन गेहूं का भाव 2023 फसल तैयार होने के बाद आखिरी दौर में बारिश के कारण गेहूं की गुणवत्ता खराब हो गई। किसान संगठनों ने सरकारी खरीद में एफएक्यू के पैमाने का विरोध किया था। ऐसे में सरकार ने खरीद में गुणवत्ता को लेकर छूट दी। नतीजा यह हुआ कि किसानों को अब हल्का माल एमएसपी पर तौला गया। व्यापारियों के मुताबिक अब भी किसानों ने अच्छी क्वालिटी का माल हाथ में रखा है। वे चमकते गेहूं का स्टॉक कर रहे हैं। क्योंकि बाजार में शाइनलेस मिल क्वालिटी के गेहूं के दाम एमएसपी से कम ही हैं. जबकि अच्छे गेहूं के भाव काफी ऊंचे बने हुए हैं।

image 769

क्या गेहूं के दाम बढ़ेंगे जानिए

इंदौर अनाज मंडी दलाल संघ के पूर्व अध्यक्ष हीरालाल अगिवाल के अनुसार लोकवन गेहूं भाव 2023 में रोटी वाला गेहूं बाजार में ऊंचे दामों पर बिक रहा है। ऐसे में वार्षिक संग्रहण के लिए गेहूं खरीदने वाले उपभोक्ताओं को इस वर्ष महंगाई का सामना करना पड़ेगा। . रोटी गेहूं के भाव 3000 रुपए प्रति क्विंटल के ऊपर बने हुए हैं। ताजा स्थिति और सरकारी खरीद में बढ़ोतरी को देखते हुए उपभोक्ताओं को आने वाले समय में अच्छा गेहूं 3000 से 3500 रुपये प्रति क्विंटल के भाव से खरीदना पड़ सकता है। माना जा रहा है कि गेहूं (ब्रेड व्हीट) की कीमत 3000 रुपए प्रति क्विंटल से कम नहीं होगी।

<p>The post किसानो के लिए खुशखबर, आने वाले समय में इस किस्म का गेहूं होगा महंगा first appeared on Gramin Media.</p>