धमतरी : गंगरेल से पानी देने की मांग को लेकर किसान संघ ने किया प्रदर्शन

img 20230316 202608 365

धमतरी, 16 मार्च (हि.स.)। गंगरेल बांध से रबी फसल के लिए पानी छोड़ने की मांग को लेकर किसान यूनियन ने पूर्व घोषित कार्यक्रम के अनुसार 16 मार्च को राष्ट्रीय राजमार्ग 30 में आंबेडकर चौक के पास सड़कजाम करने की कोशिश की, लेकिन यूनियन का सड़कजाम का प्रयास असफल रहा। यहां बड़ी संख्या में पुलिस बल तैनात थे। कुछ मिनट में ही सड़कजाम हट गया। पुलिस ने सभी सदस्यों को सलाह देकर सड़क से हटा दिया और सभी को गिरफ्तार कर कोतवाली थाना ले जाया गया। यहां बारी-बारी से सभी सदस्यों ने अपनी गिरफ्तार दी।

जिले के किसान रबी फसल के लिए पानी देने की मांग लंबे समय से करते आ रहे हैं। इसके लिए उन्होंने संबंधित विभाग के अधिकारी को पहले भी ज्ञापन और आवेदन के माध्यम से पानी देने की मांग की थी। कुछ दिनों पहले गंगरेल बांध में जल सत्याग्रह करने की कोशिश भी की गई। गया। जहां पर 50-55 किसानों ने अपनी इसके बावजूद विभाग द्वारा पहल नहीं किए जाने से गुरुवार को अंबेडकर चौक धमतरी में किसान एकत्रित हुए और विभाग के खिलाफ विरोध दर्ज कराते हुए नेशनल हाईवे जाम करने की कोशिश की। मुश्किल से दो मिनट ही हुआ था कि पुलिस ने प्रदर्शन कर रहे कई किसानों को वहां से हटा दिया। बस में बिठाकर सबको गांधी मैदान कोतवाली थाना के पास ले जाया गिरफ्तारी दी।

किसान यूनियन के प्रदेश संयोजक लीला राम साहू व जिलाध्यक्ष घनाराम साहू ने बताया कि ग्रामीण क्षेत्रों में लो वोल्टेज से भारी परेशानी है। फसल लगी हुई है। गंगरेल बांध में पर्याप्त पानी होने के बावजूद किसानों को पानी नहीं दिया जा रहा है। इसी सिलसिले में चक्का जाम कर गिरफ्तारी दी गई। जिला अध्यक्ष घनाराम साहू ने कहा कि बड़े नहर में पानी तो दिया गया है लेकिन छोटे नहर में नहीं देने से किसानों की फसल चौपट हो रही है यदि अभी मांगे नहीं मानी गई तो आगे उग्र आंदोलन किया जाएगा।

50 से अधिक किसानों ने दी सामूहिक गिरफ्तारी

गंगरेल बांध से रबी फसल के लिए पानी छोड़ने की मांग को लेकर किसान यूनियन ने प्रदर्शन उपरांत सिटी कोतवाली के पास सामूहिक गिरफ्तारी दी। किसान यूनियन के जिलाध्यक्ष घनाराम साहू ने बताया कि राष्ट्रीय राजमार्ग 30 में आंबेडकर चौक के पास सड़कजाम प्रदर्शन के बाद संघ की ओर से 50 से अधिक किसानों ने अपनी गिरफ्तारी दी है।

Leave a Comment