Eye Care Tips: आंखों में संक्रमण का संकेत हो तो तुरंत करें ये काम, जानें कारण और इलाज

16f651d185c787b37a7e4c42c3d92b4e

यदि आपको आंखों के संक्रमण के लक्षण दिखाई देते हैं, तो आगे की जटिलताओं को रोकने के लिए तत्काल कार्रवाई करना महत्वपूर्ण है। यदि आपको आँखों में संक्रमण का संदेह है, तो यहाँ कुछ कदम उठाए जा सकते हैं:

  1. संकेतों की पहचान करें: आंखों के संक्रमण के सामान्य लक्षणों में लाली, खुजली, दर्द, निर्वहन, सूजन, प्रकाश की संवेदनशीलता, धुंधली दृष्टि, या यह महसूस करना शामिल है कि आपकी आंख में कुछ फंस गया है। ये लक्षण नेत्रश्लेष्मलाशोथ (गुलाबी आंख), स्टाइल या अन्य संक्रमणों का संकेत कर सकते हैं।
  2. अच्छी स्वच्छता का अभ्यास करें: अपनी आँखों को छूने या कोई आई ड्रॉप या मलहम लगाने से पहले अपने हाथों को साबुन और पानी से अच्छी तरह धो लें। अपनी आँखों को रगड़ने से बचें, क्योंकि यह संक्रमण को और बढ़ा सकता है या फैला सकता है।
  3. कांटेक्ट लेंस हटाएं: यदि आप कॉन्टैक्ट लेंस पहनते हैं, तो आंखों के संक्रमण का संदेह होने पर उन्हें तुरंत हटा दें। कॉन्टेक्ट लेंस पहनना जारी रखने से स्थिति और खराब हो सकती है और उपचार प्रक्रिया में देरी हो सकती है।
  4. स्व-निदान और उपचार से बचें: आंखों के संक्रमण का स्व-निदान और स्व-उपचार से बचना महत्वपूर्ण है। कई नेत्र संक्रमणों के लिए स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर द्वारा निर्धारित विशिष्ट दवाओं की आवश्यकता होती है। एक नेत्र देखभाल विशेषज्ञ या एक नेत्र रोग विशेषज्ञ से परामर्श करें जो संक्रमण का ठीक से निदान कर सकता है और उचित उपचार की सिफारिश कर सकता है।
  5. चिकित्सकीय ध्यान दें: जितनी जल्दी हो सके एक नेत्र चिकित्सक के साथ एक नियुक्ति करें, खासकर यदि लक्षण गंभीर, लगातार या बिगड़ते हैं। डॉक्टर आपकी आंखों की जांच करेंगे, संक्रमण का कारण निर्धारित करेंगे और आवश्यक उपचार प्रदान करेंगे।
  6. निर्धारित उपचार का पालन करें: यदि आपका नेत्र चिकित्सक एंटीबायोटिक आई ड्रॉप या मलहम जैसी दवा निर्धारित करता है, तो निर्देशों का सावधानीपूर्वक पालन करें। निर्धारित अवधि के लिए दवा का प्रयोग करें, भले ही उपचार पूरा करने से पहले लक्षण कम हो जाएं। यह सुनिश्चित करता है कि संक्रमण पूरी तरह से समाप्त हो गया है।
  7. निवारक उपायों का अभ्यास करें: संक्रमण या भविष्य के संक्रमणों के प्रसार को रोकने के लिए, दूसरों के साथ तौलिये, तकिये के गिलाफ या आंखों के मेकअप को साझा करने से बचें। अनुशंसित दिशानिर्देशों के अनुसार अपने चश्मे या कॉन्टैक्ट लेंस को साफ करें।
  8. अपनी आंखों को आराम दें: उपचार प्रक्रिया के दौरान, अत्यधिक स्क्रीन समय, तेज रोशनी, या आपकी आंखों पर जोर देने वाली गतिविधियों से बचकर अपनी आंखों को आराम देना फायदेमंद हो सकता है। अपनी आंखों पर साफ, गर्म सिकाई करने से भी राहत मिल सकती है।

याद रखें, ये युक्तियाँ सामान्य दिशानिर्देश हैं, और एक सटीक निदान और उचित उपचार के लिए स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर से परामर्श करना आवश्यक है। जटिलताओं को रोकने और अपनी आंखों की उचित देखभाल सुनिश्चित करने के लिए शीघ्र चिकित्सा ध्यान देना महत्वपूर्ण है।

Leave a Comment