EPS Pension Scheme: लाखों पेंशन धारियों के लिए आई खुशखबर, देखे क्या है नया अपडेट

EPS Pension Scheme Check 2023

Pension Scheme Update April: EPS Pension Scheme लाखों पेंशन धारियों के लिए आई खुशखबर, देखे क्या है नया अपडेट। कर्मचारी भविष्य निधि संगठन के पेंशनभोगियों के लिए अच्छी खबर है। यह अच्छी खबर उनके खाते में आने वाली कर्मचारी पेंशन योजना की पेंशन को लेकर है। EPFO ने सर्कुलर जारी कर कहा है कि पेंशन भोगियों को महीने के आखिरी वर्किंग डे पर पेंशन मिलनी चाहिए। यानी अब ईपीएस की सुविधा लेने वालों को पेंशन के लिए महीने के 1-2 दिन इंतजार नहीं करना पड़ेगा।


यह भी पढ़े:- आज रचा जाएगा IPL में इतिहास एक साथ खेलते नजर आयेंगे 2 जुड़वाँ भाई एक हैदराबाद को देंगा धार वही दूसरा मुंबई की बढ़ाएंगा शान

पेंशन की राशि की तारीख में हुआ बदलाव

अब कर्मचारी पेंशन योजना में पेंशन भी वेतन की तरह मिलेगी और हर महीने की आखिरी तारीख को पेंशनभोगी के खाते में जमा की जाएगी। आपको बता दें कि अब तक के कर्मचारी भविष्य निधि संगठन नियमों के मुताबिक महीने के पहले कार्य दिवस पर पेंशन की राशि खाते में जमा की जाती थी, लेकिन अब इसमें बदलाव कर दिया गया है.

यह भी पढ़े:- इस राज्य में मोटरपंप के लिए सरकार देंगी 3 लाख से भी अधिक नए बिजली कनेक्शन, इस योजना के तहत मिलेंगा किसानो को लाभ

भविष्य निधि संगठन ने पेंशन समय पर जमा करने के दिए निर्देश

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक कर्मचारी भविष्य निधि संगठन की ओर से जारी सर्कुलर में कहा गया है कि पेंशन डिवीजन द्वारा समीक्षा की गई है और आरबीआई के निर्देश के मुताबिक यह तय किया गया है EPS Pension Scheme कि सभी फील्ड अधिकारी मासिक बीआरएस को पेंशन विभाग को भेज सकते हैं. बैंक। कर्मचारी पेंशन योजना में ध्यान रहे कि पेंशनभोगियों के खाते में समय से पैसा जमा हो । पेंशनभोगियों की पेंशन माह के अंतिम कार्य दिवस को या उससे पहले जमा की जानी चाहिए। कर्मचारी भविष्य निधि संगठन ने अपने सर्कुलर में कहा है कि इन आदेशों का सख्ती से पालन किया जाए इसके साथ ही सभी कार्यालय अपने अधिकार क्षेत्र के बैंकों को इन दिशानिर्देशों का पालन करने के निर्देश भी भेजें।

EPS Pension Scheme March Update

काम करने वाले कर्मचारियों को इस उम्र के बाद मिलने लगती है पेंशन

बता दें कि औपचारिक क्षेत्र में काम करने वाले कर्मचारियों को 58 साल की उम्र के बाद पेंशन मिलती है। इसके लिए कर्मचारियों को कम से कम 10 साल तक काम करना अनिवार्य है। EPS Pension Scheme कर्मचारी भविष्य निधि (EPF) में भविष्य निधि (EPF) और कर्मचारी पेंशन योजना जमा किए जाते हैं। ईपीएफ में योगदान करने वाले कर्मचारी भी ईपीएस के लिए पात्र हैं।

कर्मचारी पेंशन योजना के लाखों पेंशनभोगियों के लिए बड़ी खुशखबरी है। अब आपको पेंशन के लिए इंतजार नहीं करना पड़ेगा। सभी पेंशनभोगियों की पेंशन को लेकर बड़ा फैसला लिया गया है. EPS Pension Scheme आपको बता दें कि पेंशनभोगियों की ओर से लगातार शिकायतें मिल रही थीं कि उन्हें पेंशन के लिए लंबा इंतजार करना पड़ रहा है. इसके लिए कर्मचारी भविष्य निधि संगठन ने सर्कुलर जारी कर जानकारी दी है !

पेंशनर्स के लिए आई खुशखबर

कर्मचारी भविष्य निधि संगठन ( Employees’ Provident Fund Organisation ) ने कहा कि अब आपको अपनी पेंशन के लिए लंबा इंतजार नहीं करना पड़ेगा. पेंशन ( EPS Pension Scheme ) की राशि माह की अंतिम तिथि को सभी के खाते में ट्रांसफर कर दी जाएगी। कहा गया है कि कर्मचारी पेंशन योजना ( Employee Pension Scheme ) की पेंशन राशि माह के अंतिम कार्य दिवस पर हस्तांतरित की जाएगी। कई बार पेंशनभोगियों को छुट्टी या किन्हीं अन्य कारणों से लंबा इंतजार करना पड़ता ह ।

<p>The post EPS Pension Scheme: लाखों पेंशन धारियों के लिए आई खुशखबर, देखे क्या है नया अपडेट first appeared on Gramin Media.</p>