एलोन मस्क ने हाल ही में एक ट्वीट के जरिए जानकारी दी कि आपका ट्विटर ब्लू टिक कब हटाया जाएगा। अगर आप भी ट्विटर यूजर हैं तो अब आपको ब्लू टिक के लिए भुगतान करना होगा। सीईओ एलोन मस्क ने कहा है कि भुगतान नहीं करने वाले यूजर्स को ब्लू टिक से फायदा नहीं होगा।
आज से ब्लू टिक हट जाएगा
मस्क ने कहा कि 20 अप्रैल से ट्विटर वेरिफाइड अकाउंट्स से लीगेसी ब्लू टिक मार्क हटा देगा। उन्होंने अपने ट्वीट में कहा, “लेगेसी ब्लू चेकमार्क 20 अप्रैल से हटा दिया जाएगा।” साथ ही अगर ब्लू टिक चाहिए तो मासिक शुल्क देना होगा, तभी खाते पर ब्लू टिक मार्क एक्टिवेट होगा।
ट्विटर ब्लू टिक मार्क को 2009 में लॉन्च किया गया था
ट्विटर पर ब्लू टिक की प्रक्रिया 2009 में शुरू हुई थी। हालांकि, यह टिक मार्क सभी यूजर्स को नहीं दिया गया था। यह केवल उन लोगों के लिए उपलब्ध था जो प्रसिद्ध व्यक्तित्व हैं जैसे राजनीतिक नेता, मशहूर हस्तियां, पत्रकार और प्रभावशाली व्यक्ति आदि। उनका अकाउंट वेरिफाई करने के बाद फ्री में ब्लू टिक दे दिया गया। हालांकि एलन मस्क के आने के बाद से इसमें कई बदलाव किए गए हैं। इसमें ब्लू टिक के लिए चार्ज करना भी शामिल है।
एलोन मस्क ने क्या बदलाव किए?
मस्क ने पिछले साल अक्टूबर में 44 अरब डॉलर में ट्विटर को खरीदने के बाद कई बड़े बदलाव किए हैं। सबसे पहले, ट्विटर कर्मचारियों को निकाल दिया गया है। इसके बाद ब्लू टिक का आरोप लगने लगा। ब्लू टिक पर चार्ज सबसे पहले अमेरिका और अन्य देशों में लगाया गया था और अब इसे भारत में भी लागू कर दिया गया है।
ब्लू टिक के लिए कितना भुगतान करना होगा?
भारत में ट्विटर ब्लू के मोबाइल यूजर्स के लिए खाताधारकों को 900 रुपये का भुगतान करना होगा, जबकि वेब के लिए यूजर्स को 650 रुपये का शुल्क देना होगा। वहीं अगर अमेरिका की बात करें तो ब्लू टिक मोबाइल के लिए 11 डॉलर प्रति माह और 114.99 डॉलर सालाना का भुगतान करना पड़ता है। इसके अतिरिक्त, वेब लागत $8 प्रति माह और $84 प्रति वर्ष होगी।