Driving Tips in Winter: सर्दियों के मौसम में कार ड्राइविंग करना आसान नहीं होता है। ठंड में ड्राइविंग करते समय फॉग जमना सबसे बड़ी परेशानी है। ऐसे में वाहन चालक को बड़ी तकलीफ होती है। कई बार भाप हादसों का कारण भी बन जाता है। ऐसे में हम आपको कार ड्राइविंग टिप्स बताने जा रहे हैं। जिसमें आप सर्दियों के मौसम में आराम और सेफ्टी के साथ कार चलाते हुए सफर का आनंद उठा सकते हैं।

कार एसी सर्विस

 

कार का एसी सर्दियों के मौसम में भी काम आता है। अगर आप कार की विंडशील्ड पर फॉग जमने से परेशान हैं, तो सबसे पहले कार के एसी की सर्विस करवाएं। जब कार का एसी अच्छे से काम करेगा, तब विंडशील्ड पर भाप जमने की स्थिति में आप गाड़ी के एसी को ऑन कर अंदर और बाहर के तापमान के मैच करके फॉग को कम कर सकते हैं।

कार विंडो का इस्तेमाल करें

 

गाड़ी की खिड़कियों के सही इस्तेमाल से भी फॉग से छुटकारा पाया जा सकता है। जब आप ड्राइविंग करें तो चारों खिड़कियों को आधा इंच तक खोल दें। ऐसे में कार के बाहर और अंदर का तापमान काफी हद तक बराबर हो जाएगा। जिससे कार की विंडशील्ड पर जमी फॉग गायब हो जाएगी।

कार विंडशील्ड पर क्यों जमती है फॉग

सर्दियों के मौसम में तापमान काफी कम होता है। गाड़ी के बाहर का तापमान कम होने और अंदर का ज्यादा होने के कारण जब ठंडी हवा विंडशील्ड से टकराती है तो वह फॉग बन जाती है।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *