Desi Jugaad कोयले की तरह काले बर्तनो को मोती की तरह चमका देगा यह घरेलु उपाय, जानिए

Add a heading 4

Desi Jugaad कोयले की तरह काले बर्तनो को मोती की तरह चमका देगा यह घरेलु उपाय, जानिए। इंडिया में ऐसा कोई भी घर नहीं होगा जहा पर तवा का इस्तेमाल नहीं होता हो ऐसे में आप ये भी देखते है कि तवा कितना काला हो जाता है और इसे साफ़ करने में काफी ज्यादा मेहनत लग जाती है। यह जल्दी साफ भी नहीं होता है। आज हम आपको एक तरीका बताने जा रहे हैं जिससे लोहे का तवा आसानी से साफ़ कर सकते हैं। इस तरीके को इस्तेमाल करने के बाद तवा मोती की तरह चमक जाएगा तवा।


ये भी पढ़े- क्या गर्लफ्रेंड के साथ OYO होटल जाना है Safe? यह जानना आपके लिए बहुत जरुरी

काले बर्तनो को मोती की तरह चमका देने का देसी उपाय

कई लोग ऐसा सोचते है कि महिलाओ को घर में कोई काम नहीं होता परन्तु यह गलत सोच है। महिलाओ को घर में बहुत सारे काम होते है जो हमे पता भी नहीं होते। ऐसे में महिलाओ के किचन में काम करना इतना आसान नहीं होता है, क्योंकि किचेन में इतने ज्यादा बर्तन होते हैं कि उन्हें साफ़ करना मुश्किल होता है। सबसे ज्यादा महिलाओ को बर्तन साफ़ करने में मुश्किल पैदा होती है। नमें कई बर्तन ऐसे होते हैं जो एक बार काले हो जाएं तो दोबारा साफ नहीं होते हैं। महिलाये इन्हे धो धो के परेशां हो जाती है फिर भी इनका कालापन दूर नहीं होता। तो आज हम आपके लिए लेकर आये है ऐसी ट्रिक जो आपके काले बर्तन मोती की तरह चमका देगा।

image 572

कोनसी-कोनसी सामग्री की पड़ेगी जरूरत

  • 1 बड़ा चम्मच नमक
  • 2 बड़े चम्मच नींबू का रस
  • गर्म पानी जरूरत के अनुसार
  • 1 फिटकरी(सबसे ज्यादा जरुरी इसमें फिटकरी का काम होता है)

ये भी पढ़े- Inter-caste marriage: खुशखबरी! दूसरी जाति में शादी करने पर सरकार दे रही है 2.5 लाख रूपये, जानिए कैसे करे आवेदन

image 573

जानिए इसे बनाने का तरीका

  1. सबसे पहले तवे पर लगी हुई कालेपन की परत निकाल दें।
  2. इसके बाद एक कटोरी में नमक, थोड़ा सा पानी और नींबू का रस डालकर का घोल बनाएं और मिश्रण डालकर फिटकरी से जला हुई जगह को साफ करें।
  3. इसके बाद इसे 10 मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दें।
  4. अब दूसरे बर्तन में पानी गर्म करके उससे तवे को धो लें।

किसी भी बर्तन का कालापन झट से दूर कर देगा यह देसी उपाय

आप अपने घर के सिर्फ तभी नहीं बल्कि अगर कोई और भी ऐसे बर्तन है जिनमें काली जंग लग गई है। तो उन्हें भी आप इसी तरीके से साफ कर सकते हैं जो आपकी किचन की मेहनत और भी आसान कर देंगे।

<p>The post Desi Jugaad कोयले की तरह काले बर्तनो को मोती की तरह चमका देगा यह घरेलु उपाय, जानिए first appeared on Gramin Media.</p>