Desi Jugaad लहसुन छीलने का देसी जुगाड़! इस वीडियो को नहीं देखा तो कभी नहीं जान पाएंगे

Untitled 154

Desi Jugaad लहसुन छीलने का देसी जुगाड़! इस वीडियो को नहीं देखा तो कभी नहीं जान पाएंगे .अगर हम बात करें खाना बनाने की तो लहसुन काफी ज्यादा स्वाद के लिए मायने रखता है। जब आती है लहसुन छीलने के बात तो सब अपने हाथ पीछे ले लेते। क्योंकि लहसुन छीलने काफी ज्यादा मुश्किल होता है। लहसुन छीलने के बाद हाथों में जो स्मेल आती है वह बहुत देर तक नहीं जाती और साथ में लहसुन छीलने के बाद हाथों में जलन भी होने लगती है। आज हम आपके लिए लेकर आए हैं लहसुन छीलने का ऐसा बेहतरीन तरीका जो बिना किसी इस स्मेल के या जलन के आसान तरीके से लहसुन छीला जा सकता है। आइए जानते हैं इसके बारे में…..


ये भी पढ़े- न कोई टेम्पो और न फोर व्हीलर! गाय को कही दूर ले जाने का शख्स ने लगाया कमाल का जुगाड़, वीडियो देख दंग रह गए लोग

ट्रिक- 1. सबसे पहला तरीका यह है कि एक कटोरी पानी लें और उसमें लहसुन की कली को पूरी तरह से डुबो दें। उसको कम से कम 1 घंटे तक ऐसी ही रहने दो। उसके पश्चात उसको हाथ से हल्के से दबा दें। लहसुन का छिलका अपने आप बाहर निकल आएंगे।

image 511

ट्रिक-2. दूसरा तरीका यह है कि सबसे पहले तेज धार वाला चाकू ले पर लहसुन की कली को बिच से काट दे। इससे लहसुन का छिलका जल्दी साफ हो जाएंगे। अगर लहसुन को काटकर डालना है तो पहले ही काट ले जिससे छिलका उतारने में काफी ज्यादा आसानी होगी। यह वीडियो Youtube से प्राप्त हुआ है।

लहसुन छीलने का देसी जुगाड़! इस वीडियो को नहीं देखा तो कभी नहीं जान पाएंगे

ट्रिक-3. लहसुन की सभी कलियों को माइक्रोवेव में डाल दीजिए और 30 सेकंड का टाइमर लगा लीजिए. जब आप इसे माइक्रोवेव से निकालेंगे तो इसका छिलका थोड़ा भुन चुका हो चुका होगा और वो आसानी से उतर जाएगा. अगर माइक्रोवेव नहीं है तो? कोई बात नहीं. कढ़ाई या तवा तो होगा. आप उस पर रखकर लहसुन को भून लीजिये. ये तरीका आप तब ट्राई कर सकते हैं जब आपको काफी ज्यादा लहसुन छीलना हो. 

ये भी पढ़े- नहीं थी घर पर बड़ी गाड़ी शख्स ने जुगाड़ से बना दी 4 सीटर स्कूटर, सोशल मीडिया पर तहलका मचा रहा यह वीडियो

लहसुन छीलने का देसी जुगाड़! इस वीडियो को नहीं देखा तो कभी नहीं जान पाएंगे

image 512

ट्रिक.4. किसी डिब्बे में लहसुन की कलियों को डालकर जोर-जोर से एक या दो मिनट तक हिला लीजिए. ऐसा करने से ज़्यादातर छिलके उतर जायेंगे और जो रह जायेंगे उन्हें आप आसानी से उतार सकते हैं. 

ट्रिक.5. लहसुन छीलते वक्त इसकी चिपचिप काफी इरिटेटिंग होती है, लेकिन इसके लिए हमारे पास उपाय है. लहसुन के चिपचिपेपन से छुटकारा पाने के लिए आप लहसुन छीलने से पहले थोड़ा तेल लगा लें.

<p>The post Desi Jugaad लहसुन छीलने का देसी जुगाड़! इस वीडियो को नहीं देखा तो कभी नहीं जान पाएंगे first appeared on Gramin Media.</p>