सीएम धामी ने किया ऐलान, अब टनकपुर से होगी कैलाश मानसरोवर यात्रा की शुरूआत

cm dhami

 कैलाश मानसरोवर यात्रा को लेकर सीएम धामी ने बड़ा ऐलान किया है। सीएम धामी ने कहा कि अब कैलाश मानसरोवर यात्रा की शुरूआत टनकपुर से की जाएगी।

अब टनकपुर से शुरू होगी कैलाश मानसरोवर यात्रा

कैलाश मानसरोवर यात्रा को लेकर सीएम पुष्कर सिंह धामी ने बड़ी बात कही है। सीएम धामी ने कहा कि अब पवित्र कैलाश मानसरोवर यात्रा की शुरूआत टनकपुर से की जाएगी। सीएम धामी ने कहा कि उत्तराखंड देवभूमि है और देेवी-देवताओं का आशीर्वाद विकास और जनसेवा से जुड़े मामलों में काम कर रहा है।

वर्तमान में लिपुलेख से शुरू होती है कैलाश मानसरोवर यात्रा

कैलाश मानसरोवर को शिव-पार्वती का घर माना जाता है। कैलाश मानसरोवर यात्रा को बेहद ही कठिन यात्राओं में से एक मानी जाती है। वर्तमान इस यात्रा की शुरूआत लिपुलेख दर्रे से होती है।

कुमाऊं के सीमांत पिथौरागढ़ जिले से गुजरने वाली कैलास मानसरोवर यात्रा का अंतिम पड़ाव ‘कैलास मानसरोवर’ चीन के नियंत्रण वाला क्षेत्र है। कुमाऊं के बागेश्वर, जागेश्वर व पाताल भुवनेश्वर के रास्ते मानसरोवर पहुंचा जाता है। 

पीएम नरेंद्र मोदी को देवभूमि से है विशेष लगाव

सीएम धामी ने कहा कि देबभूमि के प्रति पीएम नरेंद्र मोदी का विशेष लगाव है। पीएम हर महीने में एक या दो बार यहां प्रदेश के विकास की समीक्षा करते हैं। इसके साथ ही सीएम ने कहा कि उत्तराखंड की उपलब्धियों का अनुकरण देश के अन्य राज्य भी कर रहे हैं।