1 एकड़ खेत में 100 रूपये वाले 700 पेड़ लगा कर 3 साल में बने लखपति, जानिए कैसे ?

WhatsApp Image 2023 04 18 at 17.28.55

1 एकड़ खेत में 100 रूपये वाले 700 पेड़ लगा कर 3 साल में बने लखपति, जानिए कैसे ? पश्चिम चंपराण ₹100 का एक पौधा मात्र 3 साल में बनाएगा लखपति, इस तरह शुरू करें खेती, अमरुद कई बीमारियों के इलाज में काम आता है. बिहार में भी आवेश की खेती बड़े पैमाने पर की जाने लगी है. इससे किसान लाखों का मुनाफा भी कमा रहे हैं. आज हम आपको अमरूद के एक ऐसे प्रजाति के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसकी खेती कर महज 3 वर्षों में आप आसानी से शून्य से लखपति बन सकते हैं. चौंकिए मत, ये फल वास्तव में आपको लखपति बना सकता है. वह भी कम लागत में.


1 एकड़ खेत में 100 रूपये वाले 700 पेड़ लगा कर 3 साल में बने लखपति, जानिए कैसे ?

यह भी पढ़े : Realme Narzo N55 Sale सिर्फ 4 दिन के लिए मिलेगा अब तक के सबसे कम दाम में N55, दोनों हाथो से लूट लो…

खास है ताइवानी पिंक अमरूद Taiwanese pink guava is special

शांभवी बायोटेक के ऑनर रविकांत पांडेय बताते हैं कि ताइवानी पिंक अमरूद एक बेहद ही खास अमरूद की प्रजाति है. इसे अमरूदों का राजा भी कहा जाता है. एक पौधे की कीमत महज 100 रुपए है. पौधा रोपण के ठीक 15 वें महीने से आपकी कमाई शुरू हो जाएगी. हालांकि रोपने के तीसरे महीने से ही फल आने लगते हैं, लेकिन पौधे की सेहत लिए उसे पकने से पहले ही तोड़ दिया जाता है. 15वें महीने में पौधा वृक्ष में बदल चुका होता है. ऐसे में आप एक पेड़ से एक वर्ष में कम से कम 25 किलो तक अमरूद आसानी से प्राप्त कर सकते हैं. खास बात यह है कि 3 वर्ष में एक पेड़ से कम से कम 50 किलो अमरूद आसानी से मिलने लगेगा. जिसे आप बाजार में70 से लेकर 125 रुपए प्रति किलो तक बेच सकते हैं. ऐसे में एक 100 रुपए के प्लांट से आप 15 वें महीने से 3 हजार तथा तीसरे वर्ष से 5 से 6 हजार रुपए की कमाई कर सकते हैं.

बड़े पैमाने पर अमरूद की खेती कर रहे किसान Farmers cultivating guava on a large scale

चनपटिया ब्लॉक के रमपुरवा गांव के वार्ड-5 निवासी दिग्विजय सिंह के अनुसार, उन्होंने अपनी एक एकड़ जमीन पर ताइवानी पिंक अमरूद की खेती की है. दिग्विजय ने एक एकड़ जमीन पर अमरूद के लगभग 700 पौधे लगाए हैं. लगाने के महज 3 महीने में पौधों से फल आने शुरू हो गए, लेकिन पौधे की सेहत के लिए उन्होंने फलों को बड़ा होने से पहले ही तोड़ दिया. दिग्विजय के अनुसार कुछ पौधों में गलती से एक आधा फल छूट गए थे, जिसका आकार 15 महीने में ही साढ़े सात सौ ग्राम से 1 किलो तक हो चुका था. स्वाद चखने पर ऐसा लगा मानो उसमें मिश्री घुली हो.

1 एकड़ खेत में 100 रूपये वाले 700 पेड़ लगा कर 3 साल में बने लखपति, जानिए कैसे ?

यह भी पढ़े : रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के कप्तान डु प्लेसी की एक तस्वीर खूब वायरल हो रही है, फाफ डु प्लेसी के पेट पर…

नहीं पड़ती है मौसम की मार weather does not affect

1 एकड़ खेत में 100 रूपये वाले 700 पेड़ लगा कर 3 साल में बने लखपति, जानिए कैसे ? अन्य फसलों तथा फलों की तुलना में ताइवानी पिंक अमरूद की खेती काफी सरल एवं किफायती है. न तो ये पौधे मुरझाते हैं और न ही इनपर मौसम की मार पड़ती है. साल में 2 बार इनमें फल आते ही आते हैं. 100 रुपए के इस एक पौधे से किसान तीसरे वर्ष से हर वर्ष कम से कम 5000 रुपए की कमाई कर सकते हैं. गौरतलब है कि एक अनुमान के आधार पर अमरूद के इन 700 पौधों पर 3 वर्षों में दिग्विजय के तकरीबन 3 लाख रुपए खर्च होने हैं, जिससे उन्हें तीसरे वर्ष करीब 35 लाख रुपए आमदनी होनी है.