भाई-बहन ने साइकिल को जुगाड़ से बनायीं गेहूँ पिसाने वाली मशीन, करेगी एक काम दो काज! देखे वीडियो

Untitled 160

Desi Jugaad Technology Viral Video: भाई-बहन ने साइकिल को जुगाड़ से बनायीं गेहूँ पिसाने वाली मशीन, करेगी एक काम दो काज! देखे वीडियो। सोशल मीडिया पर आये दिन देसी जुगाड़ के वीडियो वायरल होते रहते हैं जिसमें से कुछ वीडियो काफी ज्यादा टैलेंट और आश्चर्यजनक होते हैं और कुछ वीडियो काफी ज्यादा फनी होती है। सोशल मीडिया में एक महिला का वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है। इस वीडियो में महिला आराम से घर बैठे कसरत भी कर रही है और गेहूं भी पीस रही है। महिला का यह वीडियो चर्चा का विषय बना हुआ है। लोग कह रहे हैं कि भारतीय जुगाड़ से हर समस्या का हल निकाल सकते हैं।


ये भी पढ़े- शख्स ने भाप लेने का लगाया तगड़ा जुगाड़, वीडियो देख आप भी बोलोगे- वाह क्या जुगाड़ है!

भारत में हम किसी न किसी जुगाड़ से घिरे हुए है चाहे वह घर के बाहर हो या घर के अंदर

सही मायने में तो भारत को जुगाड़ को उस्ताद कहा जाता है। आप घर से निकले नहीं कि किसी ने किसी से बात पर आपकी नजर पड़ी जाती है। इस समय तो माहौल पर ऐसे ही चल रहा है कि किसी भी कठिन काम को आसान बनाने के लिए लोग जुगाड़ का प्रयोग करते हैं। इसमें समय भी बचता है और पैसा भी। लॉकडाउन के चलते अधिकतर चीजें बंद हो चुकी है, जिससे लोग आजकल जुगाड़ का सहारा ज्यादा लेने लगे है। इसी बीच एक सोशल मीडिया पर एक वीडियो जमकर वायरल हो रहा है जो इस समय भी काफी ज्यादा चर्चा में हैं आइये जानते है इस वीडियो के बारे में….

image 528

खुद IAS अधिकारी अवनीश शरण ने यह वीडियो सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर शेयर किया है

इस वायरल में आप देख सकते हैं कि एक महिला जिम की साइकिल से गेंहू पीस रही है। वीडियो को IAS अधिकारी अवनीश शरण ने ट्विटर पर शेयर किया है। वीडियो को शेयर करते हुए अवनीश ने कैप्‍शन लिखा है ”गजब का आविष्‍कार”, काम और कसरत भी। कमेंट्री भी शानदार। काफी ज्यादा शानदार तरीके के इसे बनाया गया है जिससे की एक काम और दो काज हो जाए। जैसे की आप इस वीडियो में देख पा रहे है।

जानिए कैसे लगाया भाई-बहन ने यह जुगाड़

जैसा की आप इस वीडियो में देख पा रहे है कि एक महिला साइकिल चला रही है। ये साइकिल वो है, जो जिम में चलाते हैं। जिस महिला ने वीडियो शूट किया, वो कमेंट्री में पहले तो इस साइकिल के बारे में बताती हैं, फिर ये भी कि कैसे इसकी मदद से गेहूं पीसा जा सकता है। ये एक छोटा सा जिम है। इसे आप घर पर भी लगा सकते हैं। और जिम के साथ-साथ ये आपके शरीर के लिए भी बहुत अच्छा है। इससे आप एक्सरसाइज करें, वजन घटाएं और गेहूं पीसें। और ताजे-ताजे आटे की रोटी बनाइये। इसे कोई भी आराम से चला सकता है।”

भाई-बहन ने साइकिल को जुगाड़ से बनायीं गेहूँ पिसाने वाली मशीन, करेगी एक काम दो काज! देखे वीडियो

ये भी पढ़े- आनंद महिंद्रा जी ने शेयर किया एक ऐसा वीडियो, जिसे देख हँसते-हँसते लोट पोट हो जाओगे आप

इस जुगाड़ से हो रहे हैं एक काम दो काज

ये जुगाड़ जितना सिंपल है, उतना ही बढ़िया भी। मशीन में एक तरफ अनाज रखने के लिए चक्की की तरह सिस्टम बना है। साइकिल में पेडल मारने से चक्की चलने लगती है और गेहूं पिसने लगता है। गेहूं के लिए आगे एक बर्तन है जिसमें आटा गिर रहा है। साथ में वह महिला की कसरत भी हो रही है। इस मशीन को कोई भी आसानी से चला सकता है। खाने के लिए गेहूँ भी पीस रहा है और कसरत भी हो रही है ये है भाई-बहन के चमत्कारी दिमाग का कमाल।

image 529

सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा यह वीडियो

यह वीडियो सोशल मीडिया पर काफी ज्यादा वायरल हो रहा है जिसके चलते है इन दोनों भाई बहनो को काफी ज्यादा सराहना मिल रही है कि इन्होने अपने दिमाग का इस्तेमाल कर कमाल का इनोवेशन किया है जिसके एक साथ आप एक काम और दो काज कर सकते है। इस वीडियो पर काफी लोगो द्वारा पॉजिटिव कमैंट्स भी आ रहे है। और वीडियो को लोगो द्वारा काफी ज्यादा पसंद किया जा रहा है।

<p>The post भाई-बहन ने साइकिल को जुगाड़ से बनायीं गेहूँ पिसाने वाली मशीन, करेगी एक काम दो काज! देखे वीडियो first appeared on Gramin Media.</p>