भारत में सस्ती और ज्यादा माइलेज देने वाली बाइक्स का क्रेज हमेशा से ही रहा है। जो लोग टू-व्हीलर से डेली 50 km या इससे ज्यादा का सफ़र करते हैं उनके लिए ऐसी ही बाइक्स बेस्ट ऑप्शन का काम करती हैं। वैसे तो भारत में 100cc और 110cc इंजन वाली बाइक्स सबसे ज्यादा बिकती हैं। पेट्रोल की कीमतें इस समय 100 के पार हैं और देश में कम से कम 84 रुपये लीटर पेट्रोल (पोर्ट ब्लेयर) में मिलता है और बाकी स्टेट में पेट्रोल की कीमत 108 रुपये तक है। यहां हम आपको एक ऐसी बाइक के बारे में जानकारी दे रहे हैं जोकि एक लीटर पेट्रोल में 110 किलोमीटर तक की दूरी तय कर सकती है। आइयें जानते हैं…

TVS Sport (माइलेज:110kmpl)

110cc बाइक सेगमेंट में TVS Sport काफी ज्यादा पसंद की जाती है, इसमें स्टाइल के साथ बढ़िया परफॉरमेंस मिलती है। इसका इंजन भी बेहद किफायती है और जोकि शानदार माइलेज देता है। TVS Sport में 110cc का इंजन लगा है जोकि 8.29PS की पावर और 8.7Nm का टॉर्क जनरेट करता है। यह इंजन 4 स्पीड गियरबॉक्स से लैस है। ET-Fi टेक्नोलॉजी की मदद से यह बाइक 15 फीसदी की ज्यादा माइलेज देती है।

एशिया बुक ऑफ़ रिकॉर्ड और इंडिया बुक ऑफ़ रिकॉर्ड के मुताबिक इस बाइक ने माइलेज का एक नया रिकॉर्ड बनाया है। रिकॉर्ड के मुताबिक TVS Sport एक लीटर में 110.12 kmpl की माइलेज देती है। अगर आप पोर्ट ब्लेयर में रहते हैं तो वहां पर पेट्रोल की कीमत 84 रुपये लीटर है (7 Nov 2022), और वहां पर उतना ट्रैफिक भी नहीं रहता ऐसे में TVS Sport बाइक से बेहतर माइलेज की उम्मीद कर सकते हैं।

बाइक की टॉप स्पीड 90 kmph है। इस बाइक में 10 लीटर का फ्यूल टैंक लगा है। बाइक में लगे फ्रंट और रियल सस्पेंशन अच्छे हैं जोकि खराब रास्तों पर अपना काम आसानी से कर जाते हैं। बाइक के फ्रंट और रियर व्हील्स में ड्रम ब्रेक की सुविधा मिलती है। बाइक का वजन 110 किलोग्राम है और इसका ग्राउंड-क्लीयरेंस 175 mm है। इस बाइक का डिजाइन स्पोर्टी है और इसकी सीट भी आरामदायक है। TVS Sport की कीमत 60 हजार रुपये से शुरू होती है।


इसके अलावा आप Bajaj Platina 110 के बारे में भी विचार कर सकते हैं, जिसको लेकर दावा है कि यह बाइक एक लीटर में 104km तक की माइलेज देती है। इस बाइक में115 cc का 4-स्ट्रोक, सिंगल-सिलेंडर, एयर-कूल्ड इंजन मिलता है, जोकि 8.6 PS की पावर और 9.81 Nm टॉर्क जेनरेट करता है। यह इंजन 4-स्पीड ट्रांसमिशन से लैस है। इस इंजन में इलेक्ट्रॉनिक फ्लूल इंजेक्शन सिस्टम भी दिया गया है। ARAI के मुताबिक यह बाइक 104 Kmpl की माइलेज देती है। इस बाइक की एक्स-शो रूम कीमत 69,216 रुपये से शुरू होती है।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *