खाने के तुरंत बाद इन आदतों से बचें! जानने के लिए यहां क्लिक करें

bd461f9260b287bf9315a58a5e63b56d

1. फल न खाएं

उन्हें बता दें कि फल खाने के तुरंत बाद नहीं खाना चाहिए क्योंकि ये खाने में मिल जाते हैं। यह इसके अवशोषण और पोषण मूल्य को सीमित करता है और पाचन संबंधी समस्याएं पैदा कर सकता है।

 

2. नहाना

खाने के बाद, रक्त पाचन में सहायता के लिए पेट के चारों ओर घूमता है और जब आप स्नान करते हैं तो आपके शरीर का तापमान बदल जाता है। पाचन बिगड़ जाता है और धीमा हो जाता है क्योंकि रक्त पेट से त्वचा की सतह तक जाता है ताकि शरीर को उसके मूल तापमान पर वापस लाया जा सके।

3. व्यायाम करें

आपको बता दें, खाने के तुरंत बाद एक्सरसाइज करने की सलाह नहीं दी जाती है क्योंकि इससे पाचन क्रिया बाधित हो सकती है। आपके शरीर को पाचन के लिए ऊर्जा की आवश्यकता होती है, जिसका उपयोग आपका शरीर व्यायाम करते समय करता है। इससे ऐंठन, उल्टी, मतली और पेट दर्द हो सकता है।

जैसा

4. पीने का पानी

हममें से ज्यादातर लोगों को खाने के बीच या खाने के तुरंत बाद पानी पीने की इच्छा होती है। हालांकि, इससे बचना चाहिए क्योंकि यह आपके पाचन को धीमा कर देता है और अम्लता और सूजन का कारण बनता है। आप भोजन से कम से कम आधा घंटा पहले पानी पी सकते हैं या भोजन के एक घंटे बाद प्रतीक्षा कर सकते हैं।

6. चाय/कॉफी पीना

भोजन के बाद चाय या कॉफी जैसे पेय पदार्थ पीने से बचें क्योंकि इससे पाचन संबंधी समस्याएं होती हैं। इसके अलावा खाने के बाद चाय पीने से शरीर में आयरन को अवशोषित करने में मुश्किल हो सकती है। मेल मिलने के एक घंटे बाद आप चाय की चुस्की ले सकते हैं।

7. बेल्ट को ढीला करें

आराम के लिए भारी भोजन करने के बाद लोग अपनी कमर ढीले कर लेते हैं। बता दें, आपको ऐसा करना बंद कर देना चाहिए क्योंकि यह आपकी गैस्ट्रिक प्रक्रिया में बाधा डालता है और अन्य स्वास्थ्य समस्याओं को जन्म देता है।

छोटी-छोटी आदतें आपके शरीर के समग्र स्वास्थ्य में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती हैं। इन गलतियों को करने से बचें ताकि आपका शरीर आपके भोजन को कुशलता से पचा सके और कई बीमारियों के खतरे से बचा जा सके।

Source

Leave a Comment